Follow Us:

हिमाचल में उपकरणों की कमी नहीं, लेकिन स्टॉफ की कमी से इस्तेमाल न होने पर सवाल?

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना मरीजों की संख्या और मौतों का आंकड़ा डरा रहा है। सरकार समेत स्वास्थ्य विभाग के कंधों पर भार बढ़ गया है। समूचे प्रदेश के लिए स्वास्थ्य उपकरण कुसुम्पटी में स्वास्थ्य निदेशालय में आ रहें है। हर दिन कसुम्पटी में कई ट्रक स्वास्थ्य उपकरणों के आ रहे हैं जिनमें ऑक्सीजन, पीपीई किट, मास्क सहित अन्य उपकरण आ रहे हैं। दिन रात यहां समान अनलोड हो रहा है। यंही से सामान पूरे प्रदेश के अस्पतालों को भेजा जा रहा है। कोरोना से लड़ने के लिए भरपूर सामान हिमाचल पहुंच रहा है। लेकिन स्टॉफ की कमी से ये उपकरण कहां कितने इस्तेमाल होंगे ये बड़ा सवाल है?

इन उपकरणों निदेशालय में उतारने से लेकर प्रदेश ले विभिन्न अस्पतालों में भेजने का ज़िम्मा उप निदेशक स्वास्थ्य डॉ रमेश चंद को सौंपा गया है। उनकी रात दिन यहां ड्यूटी लगी हुई है। उनके लिए रात दिन दोनों बराबर है। जब हम भी वहां पहुंचे तो उनके पास बीत देने तक का समय नहीं था। बड़ी मुश्किल से समय निकालकर उन्होंने बात की। 

डॉ रमेश का कहना है कि हिमाचल में स्वास्थ्य से जुड़ा भरपूर सामान आ रहा है। जो कि प्रदेश के अस्पतालों में भेजा जा रहा है। विदेशों से भी केन्द्र की मदद से हिमाचल को कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए स्वास्थ्य उपकरण मिल रहे हैं। प्रदेश में कोरोना से लड़ने के लिए किसी सामान की कमी नहीं है। बस इसका इस्तेमाल करने वाले और कटवाने वालों की ज़रूरत है।