Follow Us:

हमीरपुर: कोरोना काल में किसानों को सरकार ने दी राहत, घर द्वार मुहैया करवाए जा रहे बीज

जसबीर कुमार |

कोरोना काल के दौरान खेतों में बिजाई समय पर हो और किसानों को घर द्वार पर ही बीज उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश सरकार के द्वारा अब कृषि बीज केन्द्रों के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में रजिस्ट्रर सोसाइटी में सस्ते दामों पर हर प्रकार के बीज महैया करवाए जा रहे हैं। हमीरपुर जिला में 104 रजिस्ट्रड सोसाइटियों और 23 कृषि विक्रय केन्द्रों के माध्यम से लोगों को चरी, बाजरा, मक्की, खाद के अलावा सब्जियों के बीज दिए जा रहे हैं। वहीं, घर द्वार के नजदीक लोगों को बीज मिलने पर किसानों ने भी खुशी जाहिर की है। कृषि उपनिदेशक जीत सिंह के अनुसार जिला हमीरपुर में अब तक 1892 उन्नत किस्म के बीज किसानों को दिए जा चुके हैं।

वहीं, बीज खरीदने के लिए पहुंच रहे किसानों ने सरकार का आभार जताते हुए कहा कि बहुत अच्छी बात है। उन्होंने कहा कि कोरोना के चलते जो लोग घरों से बाहर दूर नहीं जा पा रहे थे ऐसे में उन्हें घर द्वार के नजदीक ही सुविधा मिली है। जिस कारण अब समय पर बीजाई हो सकेगी। साथ ही कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए बीज वितरण किया जा रहा है।

उपनिदेशक कृषि डॉ जीत सिंह ठाकुर ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू में यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि फसलों के बीज जिला के विभिन्न कृषि विक्रय केंद्रों, सभी ब्लॉकों में बने कृषि स्टोरों एवं जिले के सभी लाईसेंस धारक सोसाईटी के माध्यम से अधिक से अधिक कृषि विक्रय केन्द्रों पर पहुंचें ताकि कोविड19 के संक्रमण से बचाव हेतु किसी एक स्थान पर अधिक भीड़ से बचा जा सके।