Follow Us:

ब्लैक फंगस को लेकर स्वास्थ्य विभाग की तैयारियां, स्टेरॉइड और डायबिटीज़ के मरीज़ों पर रहेगी नज़र

|

हिमाचल में ब्लैक फंगस को माहमारी घोषित किए जाने पर स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से कमर कस ली है। प्रदेश में पहला ब्लैक फंगस का मामला हमीरपुर में सामने आने से हमीरपुर में स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से अलर्ट घोषित किया है ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा टीमों का गठन करके पूरे जिला भर में सतर्कता से काम करने के लिए निर्देश जारी किए है और लंबे समय से स्टेराइड और डायबिटीज के मरीजों पर नजर रखी जाएगी क्योंकि इन मरीजों में ब्लैक फंगस होने का ज्यादा अंदेशा बना रहता है।

सीएमओ डॉ आर के अग्निहोत्री ने बताया कि यह कोविड की बीमारी नहीं है और एक दूसरे से नहीं फैलती है। उन्होंने बताया कि यह बीमारी केवल उसी व्यक्ति को हो सकती है जिसे कोविड बीमारी होने के बाद इम्युनिटी सिस्टम कमजोर हो गया है। इसलिए लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है। लंबे समय से डायबिटीज मरीजों को भी ब्लैक फंगस होने का खतरा बना रहता है इसलिए स्वास्थ्य विभाग ने अब ब्लैक फंगस की रोकथाम के लिए पूरी रणनीति बनाई ताकि यह बीमारी फैल न सके।

उन्होंने लोगों से आवाहन किया है कि लोग उचित मात्रा मे ही स्टेराइड का प्रयोग करे और ब्लैक फंगस पर काबू पाने के लिए सहायता मिल सकेगी। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं और ब्लैक फंगस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी की है। डाइबिजीटीज मरीजों का स्वास्थ्य विभाग फॉलोअप कर रहा है जिससे जागरूकता कैपों में भी लोगों को बीमारी बारे बताया जाएगा जिससे सभी सचेत हो सके।