Follow Us:

मंडी में धाकड़ गैहरू लंबड़दार ने मुंशी के साथ संभाला कोरोना के प्रति लोगों को चेताने का जिम्मा

बीरबल शर्मा |

जब तक कोरोना है…लापरवाह नहीं होना है। लोगों को यह संदेश व सीख देने के लिए ख्यालों की दुनिया के धाकड़ गैहरू लंबड़दार अपने मुंशी के साथ मंडी पधारे हैं। वे गली-गली घूम कर लोगों को कोरोना को लेकर सावधानी बरतने को लेकर चेता रहे हैं ताकि कोरोना कर्फ्यू में धीरे धीरे खुलने के क्रम में भी लोग चौकस और जिमेदार बने रहें और धूर्त कोरोना फिर हमला न कर सके। उन्होंने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर की रफतार धीमी पड़ने के राहत भरे संकेतों के बीच यह समझना जरूरी है कि अभी कोरोना का खतरा टला नहीं है, इसलिए पूरी तरह सावधान रहें।

गैहरू लंबड़दार ने कहा कि प्रदेश सरकार ने लोगों की सुविधा के लिए कोरोना कफ्र्यू में ढिलाई की है, लेकिन कोरोना का खतरा अब भी बरकरार है। ऐसे में लोग अपनी जिम्मेदारी को समझें। बेवजह घरों से न निकलें। भीड़भाड़ वाली जगहों पर न जाएं। स्वच्छता का ध्यान रखें। मास्क को सही तरीके से पहनें। हाथों को बार बार धोते रहें  अथवा सैनिटाइजर का प्रयोग करें। लोगों से मिलते हुए दो गज की दूरी के नियम का पालन करें। कोरोना के लक्षण छुपाएं नहीं बल्कि समय पर टैस्ट करवाकर खुद को व परिवार को सुरक्षित करें। कोविड 19 को लेकर किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा सहायता लेने के लिए आपादा प्रबंधन के टोल फ्री नंबर 1077 पर कॉल करें।

गैहरू लंबड़दार ने बताया कि सुबह सुबह उनकी धर्मपत्नी उन्हें तैयार होते देख अचरज में पड़ गई थीं। उन्होंने पूछा भी कि आखिर इतने दिनों बाद तैयार होकर कहां जा रहे हो। मैंने भी मशहूर लोक गीत की पंक्त्तियों को अपने हिसाब से बना के कह दिया -इन्हां लोकां जो समझाना ओ लंबड़दारनिये…। आशा है लोग मेरी बात समझेंगे। कोरोना को लेकर कोई ढिलाई नहीं बरतेंगे।

वहीं, सूचना एंव जनसंपर्क विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू से बाहर आने के दौर में लोगों को लगातार सजग रहने और लापरवाही न बरतने के संदेश व सीख के साथ लंबड़दार और मुंशी के तौर पर विभाग के दो किरदार ड्रामे के जरिए घूमते हुए लोगों को जागरूक कर रहे हैं। इसे मंडी जिला के अन्य उपमंडलों में भी इसी प्रकार से किया जा रहा है।