Follow Us:

‘आयुष घर द्वार’ योजना के द्वितीय चरण का आगाज, कोरोना संक्रमितों मिलता है स्वास्थ्य लाभ

पी. चंद |

कोविड संक्रमण से ग्रसित सभी मरीजों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रदेश आयुष विभाग द्वारा चलाई गई योजना 'आयुष घर द्वार -द्वितीय चरण, का राजधानी शिमला स्थित प्रदेश सचिवालय से विधिवत शुभारम्भ किया गया । आर्ट ऑफ लीविंग, योग भारती और अन्य संस्थाओं के सहयोग से चलाई जा रही इस योजना के दूसरे चरण को सफल बनाने को लेकर स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सेजल ने विभाग के सभी अधिकारियों से कर्मठता से  काम करने की अपील की।

योजना के अंतर्गत कोविड संक्रमण से ग्रसित मरीजों को योग औऱ अन्य आयुर्वेद माध्यमों से मानसिक व शारीरिक रूप से सशक्त करके जल्द से जल्द ठीक करने का प्रयास किया जा रहा है। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री डॉ राजीव सहजल ने वर्चुअल माध्यम से कोविड संक्रमण से उभर चुके रोगियों से बातचीत करके उनका कुशलक्षेम जाना।

इस दौरान मीडिया से मुखातिब डॉ. राजीव  सहजल ने कहा की इस कार्यक्रम को 14 मई को सोलन से लॉन्च किया गया था जो काफी सफल रहा। यह कार्यक्रम विशेष तौर पर होम आइसोलेशन में रह रहे रोगियों की मानसिक और शारीरिक दशा को सुदृढ़ करने के उद्देशय से चलाया गया था। इस कार्यक्रम के दौरान लोगों को व्हाट्स ऐप ग्रुप्स के माध्यम से योग की बारीकियां सिखाने के साथ ही उनकी हर संभव सहायता प्रदान की गई।

यही नहीं उन्होंने खुद वर्चुअल माध्यम से लोगों के साथ जुड़कर उनकी मनोदशा को समझने का प्रयास किया गया । अक्सर कोविड संक्रमण से ग्रसित रोगी अपना आत्मबल खो जाते हैं उनका आत्मबल बढ़ाने  के लये यह योजना काफी कारगर साबित हुई है। इस योजना के दूसरे चरण को शुरू करने का उद्देशय लोगों तक आयुर्वेद की खूबियों और इसके लाभ तक पंहुचना हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के साथ बच्चों को भी जोड़ा जाएगा ताकि वे आयुर्वेद Qj योग के महत्व को समझ सके।