Follow Us:

हमीरपुर: टैक्सी चालक से बरामद की पैंगोलिन की स्केलस, लाखों में है कीमत, मामला दर्ज

जसबीर कुमार |

हमीरपुर पुलिस ने पैंगोलिन जानवर के स्केलस को बरामद किया है। पुलिस के द्वारा भोटा के पास गुप्त सूचना के आधार पर नाके के दौरान दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन के स्केलस को टैक्सी की डिग्गी के अंदर रखे बोरे से बरामद किया है । अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पैंगोलिन स्केलस की कीमत 4 से 10 लाख रुपए प्रति किलो बताई जा रही है । पुलिस ने आरोपी टैक्सी चालक को गिरफ्तार कर वन्य जीव प्राणी संरक्षण अधिनियम की धारा 51 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। आरोपी की पहचान सुनील कुमार पुत्र कुलदीप चंद निवासी गांव कोटलु तहसील भोरंज के तौर पर हुई है। 

मामले की पुष्टि करते हुए एसपी हमीरपुर कार्तिके गोकुल चंद्रेन ने बताया कि पुलिस के द्वारा करीब 3:15 बजे कोटा के नजदीक झिरारडी में गुप्त सूचना के आधार पर टैक्सी की चेकिंग की जिसमें तलाशी के दौरान गाड़ी की डिग्गी से एक प्लास्टिक की बोरी में दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर पैंगोलिन की खाल पाई गई ।

उन्होंने बताया कि पुलिस को सूचना मिली थी कि हमीरपुर में व्यक्ति ऑनलाइन पैंगोलिन की स्केलस को बेच रहा है। जिसके बाद हमीरपुर व भोटा की पुलिस टीम झिरालड़ी के पास गश्त पर थी तो भोटा की तरफ से एक टैक्सी कार आई जिसे चैकिंग के लिए रोका। टैक्सी चालक पुलिस को देखकर एकदम घबरा गया जिसके पास किसी संदिग्ध वस्तु के होने का शक होने पर गाड़ी की तलाशी ली गई तो गाड़ी की डिग्गी के अन्दर एक प्लास्टिक के बोरे के अन्दर दुर्लभ प्रजाति के जंगली जानवर (पैंगोलिन) के स्केलस पाए गए । उन्होंने बताया कि पैंगोलिन की स्केलस के वजन 4 किलो 424 ग्राम पाया गया है।