Follow Us:

जब सड़कें, हवाई अड्डे ही ठीक नहीं तो कैसे पहुंचें कुल्लु-मनाली

डेस्क |

कुल्लु-मनाली की ख़ूबसूरत वादियों का आनंद उठाने के लिए देश-विदेश से पर्यटक दौड़े चले आते हैं। लेकिन टूरिस्टों का यहां पहुंचना किसी टेढ़ी खीर से कम नहीं है। जिले में पर्यटन को और आयाम मिले इसके लिए यहां के व्यापारी और होटलियरस सालों से प्रशासन से बेहतर हवाई कनेक्टिविटीऔर रोड की मांग कर रहे हैं।

आपको बता दें कि मनाली को जोड़ने वाले भूंतर एयरपोर्ट पर सिर्फ एक ही हवाई जहाज आता है। अलायंस एयर की 70 क्षमता वाले इस जहाज में एयरपोर्ट के छोटे होने के कारण मात्र 20 यात्री ही एक समय पर सफर कर सकते हैं। ऊपर से एक उड़ान होने के कारण दिल्ली से भूंतर का एक तरफ का किराया 22,000 रुपये है। वहीं अगर भूंतर से चण्डीगढ़ जाना हो तो 20,000 रुपये का खर्च उठाना पड़ता है।

जिले के होटेलियर और व्यापारी सालों से एयरपोर्ट पर उड़ाने बढ़ाने की मांग करते आए हैं। वे एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए भी कई बार आवाज उठा चुके हैं। उनका कहना है कि अमीर पर्यटक मनाली या कुल्लु के बाकी नगरों में बेहतर हवाई सुविधा न होने के कारण कम ही पहुंचते हैं।

एयर कनेक्टिविटी के साथ-साथ कुल्लु जिला खराब सड़कों से भी जूझ रहा है। किरतपुर-मनाली हाइवे पर निर्माण कार्य के चलते सड़क यातायात में भी पर्यटकों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कुल्लु और मनाली के बीच के हाइवे के रोड़ के चौडा करने की भी जिले के व्यापारी मांग कर चुके हैं।