Follow Us:

चेरी खाने से होती है इम्यूनिटी बूस्ट, कोरोना से बचाव करना है तो करें सेवन

डेस्क |

देश में एक बार फ़िर कोरोना के नए वेरियंट ओमिक्रॉन ने कहर ढाना शुरू कर दिया है। इस वेरियंट से बचाव के लिए कई राज्यों में पाबंदियां भी लगा दी गई हैं। कई इलाकों में लोग घरों में कै़द हो चुके हैं और ऐसे में देख रहे हैं कि क़ैसे इम्यूनिटी को बूस्ट किया जाए ताकि अगर संक्रमण होता भी है तो इससे जूझना आसान रहे।

ऐसे में अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे तो वायरस का मुकाबला सही से कर पाएंगे। इस इम्यूनिटी को बनाने के लिए कई फल भी लाभदायक होते हैं। इनमें से एक है चेरी…चेरी सर्दी के इस मौसम में शरीर को गर्माहट देगी, साथ ही आपकी बॉडी की इम्यूनिटी भी स्ट्रॉन्ग करेगी। खट्टी-मीठी चेरी खाने में बेहद टेस्टी लगती है, जिसका इस्तेमाल केक, पीज और चीज केक में भी किया जा सकता है। औषधीय गुणों से भरपूर चेरी एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होती हैं। आइये जानते हैं इसके फ़ायदे…

  • चेरी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाता है। ड्राइ चेरी के अंदर भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग बनती है जिससे कई बीमारियों से बचा जा सकता है।
  • चेरी में मौजूद एन्टी-इंफ्लेमेटरी गुण बॉडी को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। चेरी शुगर के खिलाफ बॉडी को सुरक्षा देती है, साथ ही आपके शरीर में पहले से मौजूद डायबिटीज को कंट्रोल करने में भी मदद करती है।
  • चेरी में मौजूद मेलाटोनिन हार्मोन की वजह से आपकी नींद में सुधार होता है। ये नींद और जागने के साइकल को नियंत्रित करती है। अनिंद्रा के मरीज़ चेरी का सेवन करें बेहद फायदा होगा।
  • बढ़ते वज़न से परेशान हैं तो चेरी का सेवन करें। कम कैलोरी की चेरी विटामिन से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। इसमें मौजूद पानी बॉडी से खराब पदार्थों को बाहर निकालता है।