Follow Us:

क्रिप्टो करेंसी पर वित्त मंत्री का बड़ा बयान, ‘टैक्स लगाने का मतलब करेंसी वैध करना नहीं’

डेस्क |

भारत के क्रिप्टो करेंसी निवेशकों को एक और बड़ा झटका लगा है। क्रिप्टो करेंसी को लेकर शुक्रवार को राज्यसभा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सिर्फ क्रिप्टोकरेंसी से प्रॉफिट पर टैक्स लगाया है। इसका मतलब यह नहीं कि क्रिप्टोकरेंसी वैध हो गई है। सरकार ने इसे वैध बनाने, प्रतिबंध लगाने या रेगुलेट करने के लिए कोई कदम नहीं उठाया है।

बता दें कि सरकार ने क्रिप्टो करेंसी पर 30 फीसदी टैक्स लगाने के बाद से लोग सोच रहे थे कि अनाधिकारिक रूप से ही सही लेकिन ये वैध हो गई है। लेकिन शुक्रवार को वित्त मंत्री ने कहा कि मैं इसे अभी लीगलाइज या बैन करने नहीं जा रही हूं। इसपर प्रतिबंध लगाने या नहीं लगाने का फैसला बाद में होगा। जब हमें इसके बारे में पूरा इनपुट मिल जाएगा फिर यह फैसला होगा।

बता दें कि बजट 2022-23 में वर्चुअल एसेट से हुए मुनाफे पर 30 फीसदी टैक्स लगाने की बात कही गई थी। इसके अलावा इसके ट्रांजेक्शन पर भी 1 फीसदी टीडीएस लगाने का ऐलान किया गया था। इससे बाद यह माना जा रहा था कि सरकार ने क्रिप्टोकरेंसी को लीगलाइज करने की दिशा में पहला कदम बढ़ा दिया है। लेकिन, शुक्रवार को निर्मला सीतारमण के बयान के बाद यह साफ हो गया है कि क्रिप्टो पर सरकार की पॉलिसी क्या होगी, इसका अंदाजा लगाना अभी मुश्किल है।