Follow Us:

पेंशनरों को मिलेगा नया पे कमीशन, 31 फीसदी डीआर भी, पढ़ें कैबिनेट के बड़े फैसले

|

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में प्रदेश के करीब 1.73 लाख पेंशनरों को संशोधित पेंशन और ग्रेच्युटी देने की मंजूरी मिल गई है। पेंशनरों को इसका लाभ 1 जनवरी 2016 से मिलेगा। अब न्यूनतम पेंशन 3500 से बढ़कर 9 हजार रुपये प्रति महीना कर दी गई है। सरकार के इस फैसले से प्रदेश के करीब 43 हजार कर्मचारी जो 1 जनवरी 2016 और 31 दिसंबर 2021 के बीच रिटायर्ड हुए हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा।

इसके अलावा कैबिनेट ने ग्रेच्युटी की सीमा को 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख करने का फैसला लिया है। 2016 से अभी तक रिटायर्ड हुए कर्मचारियों को इसका लाफ मिलेगा। इसके साथ ही पेंशनरों को 1 जुलाई 2021 से 31 फीसदी महंगाई राहत (डीआर) देने का भी फैसला लिया है। वहीं, कैबिनेट ने 2009 की अधिसूचना को जारी करने का भी फैसला लिया है। इसके तहत एनपीएस कर्मचारियों को अमान्य पेंशन और पारिवारिक पेंशन देने का फैसला लिया गया है।

  • पढ़ें कैबिनेट के अहम फैसले
  • प्रदेश में 17 फऱवरी से पहली से 8वीं कक्षाओं के लिए भी खुलेंगे स्कूल
  • प्रदेश में सभी प्रकार के लंगर को मिली मंजूरी
  • जिम और सिनेमा हॉल भी खुलेंगे
  • 50 नई एंबुलेंस खरीदने को मंजूरी

कांगड़ा के धीरा, चंबा के भटियात और मंडी के रेवालस में तीन नए सब फायर स्टेशन और शिमला के चिरगांव, हमीरपुर के भोरंज और अटल टनल रोहतांग के दक्षिण पोर्टल में तीन नए फायर पोस्ट खोलने की मंजूरी। प्रत्येक नवनिर्मित सब फायर स्टेशन में सब फायर ऑफिसर के एक पद, अग्रणी फायरमैन के 2 पद, फायरमैन के 14 पद और चालक-सह पंप ऑपरेटर के छह पद और प्रमुख फायरमैन के एक पद को बनाने और भरने के लिए भी अपनी स्वीकृति दी। प्रत्येक नए खुले फायर पोस्ट में फायरमैन के 12 पद और चालक सह पंप ऑपरेटर के चार पद के अलावा प्रत्येक नए खुले सब फायर स्टेशन और एक टाइप-बी वाटर टेंडर के लिए एक टाइप-बी वाटर टेंडर, एक वाटर ब्राउजर और एक सीओ2 वाहन स्वीकृत करने के अलावा और प्रत्येक नव निर्मित फायर पोस्ट के लिए एक त्वरित प्रतिक्रिया वाहन।

कैबिनेट ने किन्नौर जिले के सांगला में जल शक्ति डिवीजन रिकांग पियो के तहत, करछम में एक नए जल शक्ति अनुभाग के साथ, इन कार्यालयों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के चार पदों को बनाने और भरने के अलावा, जल शक्ति सब डिवीजन खोलने का निर्णय लिया। कैबिनेट ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के कटरीन में जल शक्ति मंडल खोलने, कुल्लू जिले के बंजार विधानसभा क्षेत्र के बजौरा में नया जल शक्ति उपमंडल खोलने के साथ ही विभिन्न श्रेणियों के 21 पदों के सृजन के साथ इस संभाग के तहत नए खंड के निर्माण को भी अपनी सहमति दी। इन कार्यालयों को चलाने के लिए। साथ ही जल शक्ति मंडल क्रमांक II कुल्लू को शमशी से लारजी में कर्मचारियों सहित स्थानांतरित करने का भी निर्णय लिया।

मंत्रिमंडल ने सोलन जिले के चंडी में विभिन्न श्रेणियों के 7 पदों के सृजन एवं भरने के साथ-साथ नवीन लोक निर्माण विभाग उपखण्ड खोलने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। बैठक में जिला लाहौल-स्पीति के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र उदयपुर को सिविल अस्पताल में अपग्रेड करने का निर्णय लिया गया। मंडी जिले के चोलथरा, साजाओ और चोलगढ़ में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अपग्रेड करने के साथ-साथ केंद्रों के प्रबंधन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 16 पदों को बनाने और भरने का भी निर्णय लिया।