Follow Us:

हिमाचल: स्कूलों में नहीं होगी प्रार्थना सभा, खेल गतिविधियों और भीड़ पर रहेगा प्रतिबंध

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में 17 फरवरी से सभी शिक्षण संस्थानों को सरकार ने खोलने का निर्णय लिया है। इसको लेकर आपदा प्रबंधन की एसओपी के साथ शिक्षा विभाग ने अलग से स्कूलों को एसओपी जारी की है जिसकी पालना करवाना स्कूलों के लिए जरूरी होगा। स्कूलों में मॉर्निंग असेंबली के साथ सांस्कृतिक और खेल गतिविधियों पर प्रतिबंध रहेगा। शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्रिंसिपल को स्कूल की क्षमता के अनुसार बच्चों को स्कूल बुलाने के लिए योजना बनाने के लिए भी अधिकृत किया है।

शिक्षा निदेशक अमरजीत शर्मा ने बताया कि स्कूलों में कोविड प्रोटोकॉल की बच्चों से पालना करवाई जाएगी। बच्चों के आने जाने का अलग-अलग समय होगा जबकि सुबह की प्रार्थनासभा पर प्रतिबंध रहेगा। लंच टाइम भी अलग अलग निर्धारित होगा जिससे भीड़ एकत्र न हो। जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या ज्यादा है वंहा प्रिंसिपल बच्चों को सुबह शाम दो सेशन में बुला सकते हैं या फिर बोर्ड और नॉन बोर्ड की कक्षाएं अलग अलग दिन बुला सकते हैं।

इसके अलावा भीड़ वाली बसों में बच्चों को आने की अनुमति नहीं होगी ताकि संक्रमण से बच्चों को बचाया जा सके। शिक्षा विभाग के साथ साथ अभिभावकों के सहयोग होना भी जरूरी है तभी बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित होगी।