Follow Us:

रूस से बातचीत के लिए तैयार हुआ यूक्रेन, जेलेंस्की ने भेजा प्रस्ताव

डेस्क |

दो दिनों से रूस और यूक्रेन के बीच घमासान युद्ध जारी है। रूस ने यूक्रेन को युद्ध में भारी नुकसान पहुंचाया है। युद्ध में अब तक कई सैनिक मारे जा चुके हैं। इस बीच खबर आ रही है कि यूक्रेन रूस से बातचीत को तैयार हो गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर जेलेंस्की ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को वार्ता की मेज पर आमंत्रित किया है। उन्होंने पुतिन को प्रस्ताव भेज दिया है। इसी बीच खबर आ रही है कि रूस ने यूक्रेन के बाचतीत के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

वहीं, वोलोडिमीर जेलेंस्की को बंकर में ले जाया गया है। रूसी सेना के राजधानी कीव के करीब पहुंचते ही जेलेंस्की को बंकर में ले जाया गया। जेलेंस्की ने कहा है कि यूरोप के पास इस आक्रामकता को रोकने के लिए पर्याप्त ताकत है। रूसियों के लिए वीजा रद्द करना, रूस का कुल अलगाव, राजदूतों को वापस बुलाना, पेट्रोलियम पर प्रतिबंध, नो-फ्लाई ज़ोन लगाना, यह होना चाहिए।

इससे पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि एक बार यूक्रेन की सेना सरेंडर कर दे तो हम बातचीत के लिए तैयार हैं.।उन्होंने कहा कि रूस यूक्रेन को ‘अत्याचार से मुक्त’ करना चाहता है ताकि यूक्रेन के लोग अपना भविष्य निर्धारित कर सकें। रूसी विदेश मंत्री ने कहा कि रूस ऐसी परस्थितियों में मौन नहीं रह सकता। हम यूक्रेन की सरकार को लोकतांत्रिक सरकार मानने का अभी कोई अवसर नहीं देखते।