Follow Us:

2.55 करोड़ में बिका था महात्मा गांधी का चश्मा!, जानिये किसने खरीदा…

डेस्क |

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी किसी पहचान के मौहताज नहीं है। आज भी हर साल उनकी जयंती पर सरकार कई कार्यक्रम चलाती है और आज भी उनके नक्शे कदम पर चलने की बात कही जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि महात्मा गांधी जो चश्मा पहना करते थे उसकी कीमत निलामी के वक़्त कितनी हो गई थी।

मीडिया रिपोर्ट में बताया जाता है कि ब्रिटेन में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे की ऑनलाइन नीलामी की गई। इस चश्में को एक अमेरिकी कलेक्टर ने करीब 2.55 करोड़ रुपये की बोली लगाकर ख़रीदा है। यह चश्मा करीब 100 साल से ज्यादा पुराना और सोने की परत से बना हुआ है।

दावा किया गया है कि इसे चश्मे को महात्मा गांधी ने 1900 के दशक में एक व्यक्ति को भेंट कर दिया था। ये नीलामी ईस्ट ब्रिस्टल ऑक्शन्स एजेंसी ने की है। कई जानकारों का कहना है कि ये चश्मा बापू को 1910 के आस-पास उनके चाचा ने दिया था। इस चश्मे के मालिक ब्रिस्टल के मैनगॉट्सफील्ड का कहना है कि नीलामी से मिले इन पैसों को वह अपनी बेटी को देंगे।

आमतौर पर चश्में की कीमत हज़ारों में होती है। लेकिन जब किसी चश्में की कीमत 2.5 करोड़ रूपये हो तो आश्चर्य जरूर होता है। 2.5 करोड़ के चश्में की खबर सोशल मीडिया पर आज भी मिल जाएगी।