Follow Us:

 अमूल दूध खरीदना होगा महंगा, कंपनी ने बढ़ाए दाम

डेस्क |

1 मार्च यानी कल से जनता की जेब पर महंगाई की मार पड़ने वाली है। क्योंकि कल से अमूल का दूध खरीदना महंगा हो जाएगा। अमूल ने करीब 7 महीने बाद देशभर में दूध के दाम 2 रूपये बढ़ाने का ऐलान किया है। गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीमत 30 रुपए प्रति 500 मिलीलीटर होगी। वहीं अमूल ताजा 24 रुपए प्रति 500 मिली, और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपए प्रति 500 मिली होगी। ये कीमतें 1 मार्च से लागू हो जाएंगी।

बदा दें कि कीमतों में इजाफा अमूल दूध के सभी ब्रांडों पर लागू होगा। इनमें टी-स्पेशल, सोना, ताजा, शक्ति के अलावा गाय और भैंस के दूध आदि शामिल हैं। करीब 7 महीने और 27 दिन के बाद कीमतों में इजाफा किया गया है। कंपनी का कहना है कि उत्पादन लागत में इजाफा कीमतों में वृद्धि का कारण है।

दूध की कीमतों पर बढ़ोतरी को लेकर अमूल का कहना है कि 2 रुपये का इजाफा केवल 4 प्रतिशत की वृद्धि है, जो औसत खाद्य महंगाई से बहुत कम है। कंपनी ने कहा कि पिछले 2 साल में अमूल ने अपने फ्रेश दूध की श्रेणी की कीमतों में प्रति वर्ष 4 प्रतिशत का इजाफा किया है। कंपनी ने कहा कि कीमतों में बढ़ोतरी एनर्जी, पैकेजिंग, ट्रांसपोर्ट और जानवरों के चारे की लागत में इजाफे के चलते की जा रही है।