Follow Us:

10 दिन की ट्रेनिंग से संवरी जिंदगी, छोटी सी यूनिट लगाकर लाखों कमा रहीं हेमलता

जसबीर कुमार |

हमीरपुर: दस दिनों की ट्रेनिंग से न केवल स्वरोजगार के अवसर मिले बल्कि महिला ने कुछ ऐसा कर दिखाया है जिससे न केवल आज हमीरपुर जिला में एक छोटा सा व्यवसाय शुरू करने पर पूरे देश भर में महिला ने नाम कमाया है। हमीरपुर शहर के बीचों बीच वर्ष 2019 में शुरू किए गए वर्दी बनाने के व्ययसाय में जुटी महिला हेमलता सोहल ने न केवल कम समय में ही पूरे हिमाचल में वर्दियां देकर नाम कमाया है तो हिमाचल के बाहर पंजाब, उडीसा, बेस्ट बंगाल, बिहार और औरंगाबाद में भी बैंकिंग सेक्टर में वर्दियां की सप्लाई दी जा रही है।

यहीं नहीं वर्दियों की गुणवता बढिया होने पर यूको बैंक के द्वारा पूरे राष्ट्रीय बैंकों की वर्दियों की वैंडरशिप भी दी है। महिला हेमलता सोहल को छोटे से व्यवसाय से दस से बारह लाख रूपये की आमदन भी हो रही है। बता दें कि हमीरपुर शहर के बीचों बीच वार्ड नंबर छह में छोटी सी यूनिट लगाकर वर्दियों के बनाने का काम करने में जुटी महिला हेमलता सोहल के द्वारा किए गए कार्य को देख कर हर कोई प्रसंशा करता है। हेमलता सोहल ने पीएनबी आरसेटी से दस दिनों की ट्रेनिंग करने के बाद 9 लाख रूपये का ऋण लेकर व्यवसाय शुरू किया।

हालांकि शुरूआती दिनों में व्यवसाय को चलाने में बेहद खराब दौर से गुजरने के बावजूद भी हेमलता सोहल ने हिम्मत नहीं हारी है और कोरोना काल में भी व्यवसाय कम होने पर आगे बढती रही हैं । जिस कारण अब हमीरपुर से शुरू हुए वर्दियां बनाने के व्यवसाय ने पूरे देश भर में अपना नाम कमाया है। हेमलता सोहल ने बताया कि वर्ष 2019 में पीएनबी आरसेटी के माध्यम से दस दिनों की ट्रेनिंग के बाद वर्दियों बनाने का व्यवसाय शुरू किया था और व्यवसाय में 20 महिलाओं के अलावा पुरूषों को भी रोजगार दिया गया है।

उन्होंने बताया कि बैंकिंग सेक्टर में वर्दियों की सप्लाई हिमाचल के सभी जिलों के अलावा पंजाब, उडीसा, बेस्ट बंगाल, बिहार और औरंगाबाद में भी बैंकिंग सेक्टर में वर्दियां की सप्लाई दी जा रही है। हेमलता सोहल ने बताया कि व्यवसाय शुरू होने पर कभी नहीं सोचा था कि इस तरह देश के कई राज्यों में व्यवसाय करने का मौका मिलेगा। उन्होंने बताया कि ग्राहकों के द्वारा गुणवता को सराहा जाता है क्योंकि कलकता ,उडीसा से ग्राहकों के द्वारा हिमाचल में बन रही वर्दियों की क्वालिटी को बेहतर बताते है। उन्होंने बताया कि जल्द ही कई और राज्यों में भी व्यवसाय के तहत काम को बढाया जाएगा।

हेमलता सोहल के पति दीपक सिंह का कहना है कि आरसेटी में ट्रेनिंग के बारे में सुना था और ट्रेनिंग के बाद काम को शुरू करने के लिए पहल की है। उन्होंने बताया कि वर्दियों बनाने के साथ साथ फैंन्सी ड्रेेस, आरसेटी वर्दियों के बनाने के लिए पूरे देश के पीएनबी बैंक के लिए वर्दियों की सप्लाई जाती है।