Follow Us:

धर्मशाला: धर्मगुरु दलाईलाम दो साल बाद 18 मार्च को अनुयायियों को देंगे ऑफलाइन टीचिंग

डेस्क |

डेस्क।

तिब्बती धर्मगुरू दलाई लामा दो साल के बाद ऑफलाइन टीचिंग देंगे। दलाई लामा शुक्रवार 18 मार्च को सुबह 8 बजे मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर में अनुयायियों को प्रवचन देंगे। यह जानकारी दलाइलामा मंदिर प्रशासन ने वेबसाइट पर अपलोड की है।

इससे धर्मगुरु दलाइलामा ने इससे पहले दिसंबर 2019 में ऑफलाइन टीचिंग दी थी। लेकिन इसके बाद कोरोना के चलते जनवरी 2020 से उन्होंने ऑफलाइन टीचिंग बंद कर दी थी। हालांकि कोरोना महामारी के दौरान दलाई लामा ने ऑनलाइन अपनी शिक्षाएं और अन्य देशों के लोगों से संवाद जारी रखा। अब जब कोरोना के मामले घट गए हैं तो दलाइलामा कल यानी 18 मार्च से एक बार फिर अपने अनुयायियों को ऑफलाइन टीचिंग देने जा रहे हैं।

बता दें कि तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा का प्रवचन सुनने और उनके दर्शनों के लिए विदेशों से भारी संख्या में लोग मैक्लोडगंज पहुंचते हैं। इससे यहां के कारोबारियों को भी अच्छी खासी कमाई होती है। लेकिन कोरोना के चलते पिछले दो साल से विदेशी अनुयायी यहां नहीं आ पाए। जिसके चलते यहां के कारोबारियों को भी काफी नुकसान झेलना पड़ा है। अब जब कल से दलाईलामा की ऑफलाइन टीचिंग शुरू हो रही है तो कारोबारियों को भी कुछ उम्मीद जरूर बंधी है।