Follow Us:

देशभर में 31 मार्च से खत्म होंगी कोरोना बंदिशें, इन बातों को करना होगा पालन

|

देशभर में कोरोना के मामलों में कमी आई है। इसी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 31 मार्च से देशभर में कोरोना को लेकर लगाई गई पाबंदियों को हटाने का फैसला लिया है। हालांकि इस दौरान लोगों को मास्क, हाथों को सेनेटाइज करना और दो गज की दूरी का पालन करना होगा।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि 31 मार्च से कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए लगाई गईं सभी पाबंदियों को खत्म किया जा रहा है। हालांकि इसके बावजूद, मास्क लगाने और सामाजिक दूरी बनाए रखने के नियम लागू रहेंगे। केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के अनुसार, लागू नियमों की अवधि 31 मार्च को समाप्त हो रही है और उसके बाद गृह मंत्रालय की ओर से इस संबंध में कोई और आदेश जारी नहीं किया जाएगा।

केन्द्र सरकार ने 24 मार्च, 2020 को पहली बार देश में कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए आपदा प्रबंधन अधिनियम, (डीएम अधिनियम) 2005 के तहत कई दिशानिर्देश जारी किए थे और परिस्थितियों के अनुसार समय समय पर इनमें बदलाव भी किए।

बता दें कि देश में कोरोना की पॉजिटिविट दर 0.5% से नीचे आ चुकी है। बुधवार को देश में कोरोना के 1,778 नए केस दर्ज हुए और 62 मरीजों की मौत हुई। अब देश में करीब 23,000 सक्रिया मरीज हैं। इनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में चल रहा है या कोरोना पॉजिटिव आने के बाद इन्हें आइसोलेशन में रखा गया है।