Follow Us:

हमीरपुर: सुजानपुर होली मेला में बैंबू हट बना लोगों के आकर्षण का केंद्र, जानें क्या है खासियत

जसबीर कुमार |

जसबीर कुमार, हमीरपुर।

सुजानपुर टीहरा की राष्ट्र स्तरीय होली मेला के दौरान भाषा एवं कला संस्कृति विभाग के सौजन्य से बनाए गए बैंबू हट लोगों के लिए आकषर्ण का केन्द्र बना हुआ है। मेला में पहुंच रहे लोगों को पारंपरिक तरीके से बना बैंबू हट बेहद पसंद आ रहा है। रोजाना हजारों की संख्या में भीड़ इस बैंबू हट को देखने के लिए खिची आ रही है। बैंबू हट को सजाने में पदमश्री करतार सिंह खोसला का भी काफी योगदान रहा है।

बता दें कि हट के अंदर करतार सिंह द्वारा तैयार की गई बैंबू से तैयार की गई कलाकृतियों को तो रखा ही गया है साथ ही शहीदों की फोटो को भी लगाया गया है। इसके अलावा बैंबू हट के अंदर पुराने जमाने की रसाई घर को दर्शाया गया है। रसाई में पुरानी परंपरा के हिसाब से जमीन पर चूल्हे को बनाया गया है साथ ही खाने खाने के लिए जगह भी बनाई गई है। होली मेला के उद्घाटन समारोह में पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और पूर्व सीएम प्रेम कुमार धूमल को भी ये बैंबू हट काफी पसंद आया था।

जब से होली मेला शुरू हुआ है तब से रोजान हजारों की संख्या में भीड़ इस बैंबू हट को देखने के लिए उमड़ रही है। मेले में आए लोगों ने बताया कि मेले में बहुत तरह की चीजें देखने केा मिल रही हैं लेकिन बैंबू हट में आकर पुरानी संस्कृति की झलक मिल रही है और पुराने समय में इस तरह के घरों में रहन सहन का पता चल रहा है। लोगों का कहना है कि बांस से बने हुए घरों को पहले गांवों में देखा जाता है और अब इस तरह के घर नहीं होते है । उन्होंने भाषा एवं कला संस्कृति विभाग की प्रशंसा की है।

वहीं, पदम श्री अवार्ड विजेता करतार सिंह ने बताया कि बैंबू आर्ट की झलक बैंबू हट में दिखाई गई है। इसके अंदर बैंबू आर्ट से बनी कलाकृतियों को रखा गया है। उन्होंने बताया कि बैंबू हट की खासयित है कि गर्मियों में यह हट ठंडा रहता है और सर्दियों में यह हट गर्म रहता है। उन्होंने बताया कि रसोई घर में पुरानी पंरपरा के हिसाब से एक साथ खाना खाने की याद दिलाता है।

पंचायती राज एवं कृषि मंत्री वीरेन्द्र कंवर ने कहा कि हिमाचल के अंदर कृषि विभाग बैंबू को बढावा दे रहा है और बैंबू के माध्यम से हजारों लोगों को रोजगार देने के योजना है और जिला में उना में जगह तलाशी है जहां पर बैंबू ऑक्सीजन पार्क बनाया जाएगा। इसमें बैंबू की 40 वैराइटी को उगाया जाएगा जिससे अलग अलग नर्सरी तैयार की जा रही है। इसके साथ ही बैंबू इंडिया के साथ एमओयू साइन हुआ है जिसमें बैंबू के बनाए गए प्रोडक्टों को भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि टूथब्रश के हैंडल बेंबू के बनाए जा रहे हैं और यह सारा काम सेल्फ हेल्प ग्रुप द्वारा किया जाएगा।