Follow Us:

हिमाचल: प्रदेश में पेयजल की शुद्धता जांचने के लिए स्थापित होंगी 59 टेस्टिंग लैब

डेस्क |

हिमाचल में लोगों को स्वच्छ पेयजल मुहैया करवाने के लिए सरकार प्रदेश में 59 जल परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित करेगी। इनमें से 14 जिला स्तर पर और 45 प्रयोगशालाएं उपमंडल स्तर पर स्थापित होंगी। 44 प्रयोगशालाओं को राष्ट्रीय मानकों के आधार पर नेशनल एक्रिडेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड केलिब्रेशन लेबोरेटरी से मंजूरी मिल गई है। इसके अलावा प्रदेश में एक राज्य स्तरीय प्रयोशाला भी स्थापित की जाएगी। इसमें जल नमूनों के राष्ट्रीय ब्यूरो मानक के हिसाब से सभी भौतिक, रासायनिक और जीवाणु जल नमूनों के परीक्षण किए जाएंगे।

इस बारे में जानकारी देते हुए राज्य पेयजल एवं स्वच्छता संगठन के निदेशक जोगिंद्र सिंह चौहान ने कहा कि भारत सरकार के फ्लैगशिप कार्यक्रम जल जीवन मिशन के अन्तर्गत राज्य सरकार के जल शक्ति विभाग ने न केवल हर घर नल से जल उपलब्ध करवाने का कार्य किया है, बल्कि जल गुणवत्ता पर भी विशेष ध्यान दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के शुरू होने से पहले आमजन के लिए जल शुद्धता परीक्षण का फील्ड टेस्ट किट के अतिरिक्त कोई दूसरा माध्यम नहीं था। लेकिन अब जल जीवन मिशन के तहत केन्द्र सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में जल परीक्षण प्रयोगशालाएं स्थापित कर आमजन के लिए जल शुद्धता परीक्षण की सुविधा उपलब्ध करवा एक क्रांतिकारी कदम उठाया है।