Follow Us:

हिमाचल में कल से करवट बदलेगा मौसम, गर्मी से मिलेगी निजात, जानें कब तक खराब रहेगा मौसम

पी.चंद |

हिमाचल प्रदेश में तपती गर्मी से निजात मिलने वाली है। क्योंकि प्रदेश में कल से मौसम करवट बदलने वाला है। मौसम विभाग शिमला ने प्रदेश में 12 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक बारिश का पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में मंगलवार 12 अप्रैल से लेकर 15 अप्रैल तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश होने की आशंका है।

मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आने वाला है। इसको लेकर मौसम विभाग शिमला ने 12 और 13 अप्रैल को प्रदेश के मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में अंधड़ चलने का येलो अलर्ट जारी किया है। वहीं, मौसम विभाग ने सोमवार के लिए लो हिल एरिया में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है।

बता दें कि इस बार मार्च महीने में 95 फीसदी कम बारिश होने से गर्मी ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। बारिश ना होने से तापमान में भारी उछाल देखने को मिल रहा है। बीते 24 घंटों के दौरान हिमाचल के ऊना में सबसे अधीक 40.0 डिग्रीC तापमान रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, समय पर बारिश ने होने से प्रदेश में सूखे जैसे हालात बन गए हैं। फसलें समय से पहले पकने लगी हैं। ऐसे में गेहूं की फसल 25 फीसदी कम होने की आशंका जताई जा रही है।