Follow Us:

मंडी में खूब बरसे बादल, आसमानी बिजली गिरने से महिला घायल

बीरबल शर्मा |

लंबे अंतराल के बाद आखिर बुधवार को तेज हवाओं और गर्जना के साथ बादल बरस ही गए। कुछ दिनों से गर्मी लोगों को बेहाल करने लगी थी और उमस भी हो गई थी। आसमान में गर्द जैसी भी जमा भी हो गई थी। मौसम विभाग की पूर्वानुमान के अनुसार दो दिन तो कुछ नहीं हुआ मगर बुधवार दोपहर बाद अचानक मौसम ने करवट बदली और तेज हवाओं के साथ घंटों तक बारिश होती रही। कई जगह पर ओले भी गिरे तो आसमानी बिजली भी खूब चमकी।

मंडी जिले के सराज विधानसभा क्षेत्र के गांव बाड़ा में एक 67 साल की महिला जब खराब मौसम के चलते अपनी भेड़ बकरियों के साथ वापस घर की ओर लौट रही थी तो अचानक उस पर आसमानी बिजली गिर गई। आसमानी बिजली इतनी तेजी से गिरी कि यह महिला लक्ष्मी पत्नी उत्तम सिंह बुरी तरह से घायल हो गई। इसकी टांगों, मुंह, छाती व शरीर के कई भागों पर जख्म हो गए व खून बहने लगा। डर के मारे यह लगातार रोने लगी व बेहोशी जैसी हालत में रही। परिजनों ने इसे तुरंत गाड़ी में डाल कर देर शाम मंडी जोनल अस्पताल पहुंचाया। जहां पर बिजली गिरी वहां पर कई कई फुट गहरे गडढे हो गए।

इधर, बारिश के चलते मौसम एक दम से सुहावना हो गया। साथ ही लोगों को बारीक धूल जो खांसी जुकाम का कारण बन रही थी उससे भी कुछ निजात मिल गई। ज्यादा राहत निर्माणाधीन फोरलेन के किनारे बसे लोगों को मिली जो धूल के कारण बेहद परेशानी में है। कुछ ही समय के लिए सही मगर इस बारिश से कम से कम धूल कम तो हो गई। सड़कों पर जमी धूल भी तेज बारिश में बह गई। जहां गंदम की फसल अभी पकी नहीं है वहां पर इस बारिश का लाभ किसानों को भी मिल गया मगर जहां पर फसल पक गई है, कटाई शुरू हो चुकी है, वहां पर बारिश ने किसानों के लिए परेशानी भी खड़ी कर दी। ऐसे में इस बारिश को कहीं खुशी कहीं परेशानी वाला बताया जा रहा है।