Follow Us:

राजस्थान उपचुनाव: BJP की बड़ी हार, तीनों सीटों पर कांग्रेस का कब्जा

समाचार फर्स्ट |

राजस्थान में हुए उप-चुनावों में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है। राजस्थान में बीजेपी का सूपड़ा साफ हो गया है। यहां लोकसभा की 2 और विधानसभा की एक सीट पर बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा है। ये तीनों सीटें बीजेपी के पास थीं। अलवर लोकसभा सीट पर कांग्रेस के डा. करण सिंह यादव ने मौजूदा कैबिनेट मंत्री और बीजेपी प्रत्याशी जसवंत सिंह यादव को हराया है जबकि अजमेर से कांग्रेस उम्मीदवार रघु शर्मा ने बीजेपी के राम स्वरूप लांबा पर जीत हासिल की है।

उप-चुनाव में बीजेपी की हार के साथ ही सियासी चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर केंद्र और राज्य दोनों जगहों पर सत्ता में होने के बावजूद बीजेपी प्रत्याशी क्यों हार गए। आमतौर पर उपचुनावों में सत्ताधारी दलों के प्रत्याशी की जीत होती है जबकि राजस्थान में हालत उलट हो गई है। इस चुनाव परिणाम के मायने इसलिए भी निकाले जा रहे हैं क्योंकि राजस्थान में विधानसभा चुनाव सिर पर हैं और करीब एक साल बाद लोकसभा चुनाव हैं। कांग्रेस के नजरिए से देखें तो देशभर में लगातार हार झेल रही कांग्रेस पार्टी के लिए उप-चुनाव के परिणाम संजीवनी साबित हो सकते हैं।

उप-चुनाव में जीत से 20 विधानसभा सीटों पर कांग्रेस मजबूत

राजस्थान में कुल विधानसभा सीटें 160 हैं। वीरवार को उपचुनाव में कांग्रेस की जीत को सियासी माहिर इसी साल राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनावों के साथ जोड़कर देख रहे हैं। माना जा रहा है कि विधानसभा चुनाव में अलवर और अजमेर की 19 सीटों के साथ-साथ 1 मांडलगढ़ सीट पर भी कांग्रेस जीत हासिल की