Follow Us:

मारूति जल्द लॉन्च करेगा अपनी लोकप्रिय कार स्विफ्ट का आरएस वैरियंट

समाचार फर्स्ट डेस्क |

मारूति जल्द ही अपनी सबसे लोकप्रिय कार स्विफ्ट का आरएस वैरियंट लॉन्च कर सकती है। माना जा रहा है कि नई स्विफ्ट में बलेनो आरएस का टर्बोचार्ज्ड 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन लगा होगा। वहीं इसका मुकाबला टाटा टियागो जेटीपी से होगा। टियागो जेटीपी को अक्टूबर में ही बाजार में उतारा गया है। हाल ही में नवंबर में स्विफ्ट ने सबसे बिकने वाली कार आल्टो को पछाड़ते हुए पहला स्थान बनाया है।

मारुति सुजुकी की थर्ड जनरेशन सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक का आरएस वर्जन अगले साल 2019 की पहली तिमाही में लॉन्च किया जा सकता है। माना जा रहा है कि बलेनो आरएस की सफलता को देखने के बाद मारूति ने स्विफ्ट का यह वर्जन लॉन्च करना का फैसला किया है। थर्ड जनरेशन स्विफ्ट आरएस टॉपएंड जेडएक्सआई वैरियंट पर बेस्ड होगी।

स्विफ्ट स्पोर्ट्स में 1.4 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 140 बीएचपी की पॉवर और 240 एनएम का टॉर्क देता है। साथ ही स्विफ्ट में 6 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी दिया गया है। वहीं मारुति स्विफ्ट आरएस बिल्कुल अलग होगी। इसमें 1.0 लीटर बूस्टरजेट टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन है, जो 101 बीएचपी की पॉवर और 150 एनएम का टॉर्क देता है। साथ ही यह 5 स्पीड मैनुअल गियर बॉक्स के साथ आएगी। माना जा रहा है कि नए वैरियंट की कीमत 7.9 लाख हो सकती है।

माना जा रहा है कि आरएस वैरियंट में बंपर, साइड लाइनिंग के साथ अलॉय व्हील में भी बदलाव होंगे। साथ ही इंटीरियर की बात करें, तो इसमें स्पोर्टी सीट अपहोलस्ट्री और फुल ब्लैक इंटिरियर होगा। इसके अलावा इसमें एलईडी परोजेक्टर हेडलैंप, स्मार्टप्ले इंपोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉयड ऑटो और एपल कार प्ले, ऑटो एसी, स्टीयरिंग माउंटेड ऑडियो कंट्रोल के साथ एबीएस, ईबीडी और डुअल फ्रंट एयरबैग्स, रिअर पार्किंग सेंसर और रिअर व्यू कैमरा भी लगा होगा। वहीं रेगुलर स्विफ्ट में 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन लगा है, जो 82 बीएचपी की पॉवर और 113 एनएम का टॉर्क देता है।

स्विफ्ट आरएस की प्रतिद्वंदी टाटा टियागो डेटीपी में 1.2 लीटर का रेवट्रान टर्बो चार्ज्ड पेट्रोल इंजन लगा है, जो 115 बीएचपी की पॉवर और 150 एनएम का जबरदस्त टॉर्क देता है। वहीं इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स लगा है।