Follow Us:

UPSC ने जारी किया 2023 का एग्जाम कैलेंडर, जानिए कब होगी परीक्षा

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। जारी कैलेंडर के मुताबिक साल 2023 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा 28 मई…

डेस्क |

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने आगामी भर्ती परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी कर दिया है। जारी कैलेंडर के मुताबिक साल 2023 में UPSC सिविल सेवा परीक्षा 28 मई को आयोजित की जाएगी। इसका नोटिफिकेशन 1 फरवरी 2023 को आयोग की आधिकारिव वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। प्रारंभिक परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए 20 दिन का समय दिया जाएगा। हालांकि परीक्षा की तारीखों में परिस्थितियों के हिसाब से बदलाव भी हो सकता है। जो अभ्यर्थी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.ic पर जाकर चेक कर सकते हैं।

बता दें कि इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी की किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री होनी चाहिए। हालांकि रिजल्ट का इंतजार कर रहे फाइनल ईयर स्टूडेंस्स भी सिविल सर्विसेज प्रीलिम्स एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं। अभ्यर्थी के पास प्रोफेशनल या टेक्टिनकल क्वालिफिकेशन का सर्टिफिकेट होना चाहिए। MBBS फाइनल ईयर मेडिकल स्टूडेंट्स बिना इंटर्नशिप के भी प्रीलिम्स एग्जाम दे सकते हैं लेकिन मेन एग्जाम में इंटर्नशिप प्रूफ दिखान जरूरी होगा।

परीक्षाओं के लिए आयु सीमा वर्ग के आधार पर निर्धारित रहती है। जनरल कैटागिरी के अभ्यर्थियों की आयु सीमा 32 वर्ष, ओबीसी 35 वर्ष, एससी एसटी 37 वर्ष, पूर्व कर्मचारी 37 वर्ष और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए आयु सीमा 42 वर्ष रहती है।