Follow Us:

18+वालों का हिमाचल में 100 फीसदी टीकाकरण पूरा, बना देश का पहला राज्य

पी. चंद |

कोरोना वैक्सीनेशन में पहाड़ी प्रदेश हिमाचल ने नया रिकॉर्ड स्थापित कर दिया है। हिमाचल प्रदेश सरकार ने 18 वर्ष से अधिक की आयु के 100 फीसदी लोगों का टीकाकरण कर दिया है। हालांकि इन 100 फीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लग चुकी है और दूसरी खुराक लेनी अभी बाकी है। लोगों को कोरोना को पहली वैक्सीन ख़ुराक लगाने वाला हिमाचल प्रदेश पहला राज्य बन चुका है।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बताया कि हिमाचल प्रदेश ने वैक्सीनेशन को लेकर एक ओर उपलब्धि हासिल कर ली है। हिमाचल 100 फीसदी वैक्सीन की पहली डोज़ देने वाला पहला राज्य बन गया है। 6 सिंतबर को प्रधानमंत्री के साथ विरुअल जुड़ने का कार्यक्रम है। लेकिन इसको लेकर पीएम से बात हुई है। हिमाचल को प्रधानमंत्री ने इस उपलब्धि के बधाई दी है। पीएम 6 सिंतबर को हिमाचल के स्वास्थ्य कर्मियों व लोगों से बातचीत कर उनका हौसला बढ़ाएंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि कांगड़ा के दुर्गम क्षेत्र बड़ा भंगाल में लोगों को वैक्सीन हेलीकॉप्टर से भेजेंगे और टीम वहां जाकर कोरोना वैक्सीन लगाएगी।

बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 2011 की जनगणना के हिसाब से 18 वर्ष से ऊपर की संख्या 43 लाख के लगभग है। जबकि 15 लाख के लगभग फ्लोउटिंग जनसंख्या है जिनमें प्रवासी मज़दूर शामिल हैं। हिमाचल में 30 अगस्त तक 7206250 कुल कोरोना की डोज़ दी जा चुकी हैं। जिसमें  5472527 लोगों को पहली डोज़ जबकि 1733723 लोगों को दूसरी वैक्सीन की डोज़ दी गई है। हिमाचल प्रदेश में आज दोपहर तक कोरोना के 1456 मामले एक्टिव हैं।