Follow Us:

कुल्लू: HC के आदेश पर अवैध मकानों पर चली क्रेन

समाचार फर्स्ट |

कुल्लू के रोहतांग में हाईकोर्ट के आदेशों के बाद सरकारी जमीन पर बने मकानों को गिराने का काम शुरू हो गया है। रोहतांग रोड पर सड़क किनारे बने मकानों के विभाग ने बिजली और पानी के कनेक्शन काट दिए हैं। प्रभावित परिवारों में बीपीएल के अंतर्गत आने वाले परिवारों के मकान भी शामिल हैं।

वहीं, समाहण निवासी इस कार्रवाई से रुष्ठ हैं और कह रहे हैं कि सरकारी विभागों द्वारा बिना नोटिस दिए ये कार्रवाई की गई है। बीपीएल परिवार से संबंधित गुमती देवी ने बताया कि उसके पास रहने के लिए कोई दूसरी जगह नहीं है। मकान उखाड़ने के लिए ना तो सरकार की ओर से कोई नोटिस दिया गया और ना ही प्रभावितों के पुनर्वास के लिए कोई प्रबंध सरकार द्वारा किया गया है।

इस कार्रवाई से प्रभावित होने वाले ज्यादातर परिवार बीपीएल के हैं। समाहण वासियों के अनुसार सरकार द्वारा आश्वासन दिया गया था कि बीपीएल परिवारों को दो-दो बिस्वा जमीन मकान के लिए दी जाएगी, उनके द्वारा काफी पहले फाइलें बनाकर संबंधित विभाग में जमा करवाई गई थी। लेकिन सरकार ने उन्हें बसाने की जगह उजाड़ना शुरू कर दिया है जो गलत है।

उल्लेखनीय है कि उच्च न्यायालय के निर्देशों के अनुसार ही हाईवे के दोनों ओर सरकारी जमीन पर निर्मित मकानों के बिजली व पानी के कनेक्शन काटे जा रहे हैं, और उन्हें उखाड़ा जा रहा है।