Follow Us:

हिमाचल में ‘अग्निवीरों’ को लेकर कैबिनेट का फैसला, करीब 5000 पद भरने की मंजूरी

हिमाचल प्रदेश सरकार ने अग्निवीरों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार ‘अग्निवर’ को रोजगार सुनिश्चित करेगी।

पी.चंद |

शिमला: हिमाचल प्रदेश सरकार ने अग्निवीरों के लिए रोजगार सुनिश्चित करने का फैसला लिया है. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यहां हुई राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में निर्णय लिया गया कि राज्य सरकार ‘अग्निवर’ को रोजगार सुनिश्चित करेगी। मंत्रिमंडल ने जल शक्ति विभाग में 3970 पैरा वर्कर को राज्य भर में विभागीय योजनाओं के लिए मानदेय के आधार पर (छह घंटे प्रतिदिन) नियुक्त करने की स्वीकृति प्रदान की।

पंचायती राज विभाग में पंचायत सचिवों के 389 पदों को कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संविदा आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से भरने की स्वीकृति प्रदान की। मंत्री-परिषद ने पंचायती राज विभाग में कर्मचारी चयन बोर्ड के माध्यम से संविदा आधार पर सीधी भर्ती के माध्यम से 124 नवीन पदों के सृजन एवं तकनीकी सहायकों के 40 पदों को भरने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में नवगठित ग्राम पंचायतों के लिए चयन समिति के माध्यम से ग्राम रोजगार सेवकों के 124 पदों को भरने की भी स्वीकृति प्रदान की गई।

मंत्री-परिषद ने राज्य आबकारी विभाग में पुलिस कर्मियों के 73 पद सृजित करने एवं भरने को स्वीकृति प्रदान की ताकि आबकारी एनडीपीएस एवं अन्य नियामक कानूनों को प्रभावी रूप से लागू किया जा सके। यह ना केवल सरकारी राजस्व की रक्षा करेगा बल्कि समग्र रूप से नशीली दवाओं के खतरे से निपटने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता को फिर से मजबूत करेगा।

मंत्री-परिषद ने चतुर्थ श्रेणी से तृतीय श्रेणी, तृतीय श्रेणी से तृतीय श्रेणी से द्वितीय श्रेणी में पदोन्नति पदों में संवर्ग संख्या में रिक्तियों की कुल संख्या में चार प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने को अपनी स्वीकृति प्रदान की। राज्य सरकार की सेवाओं में बेंचमार्क विकलांग (पीडब्ल्यूबीडी) वाले व्यक्तियों के लिए कक्षा- II के भीतर और कक्षा- II से कक्षा- I के निम्नतम स्तर तक।

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग, हमीरपुर द्वारा परीक्षाओं का स्वतंत्र और निष्पक्ष संचालन सुनिश्चित करने के लिए, मंत्रिमंडल ने निर्णय लिया कि हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग, हमीरपुर द्वारा आयोजित भर्ती / परीक्षा को हिमाचल प्रदेश माल की रोकथाम के पूर्वावलोकन के तहत लाया जाएगा। विश्वविद्यालय बोर्ड या अन्य निर्दिष्ट परीक्षा अधिनियम, 1984 में अभ्यास करें।