Follow Us:

ताईक्वांडो प्रतियोगिता में हिमाचल की अंशिका ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

पी. चंद, शिमला |

हिमाचल के पालमपुर की अंशिका ने तेलेंगाना में ताईक्वांडो में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है । ताईक्वांडो फैडेरेशन ऑफ इंडिया ने तेलेंगाना ताईक्वांडो एस्सोसियशन द्वारा  27 जनवरी से 31 जनवरी 2019 तक 35वीं सब-जूनियर राष्ट्रीय ताईक्वांडो क्योरुगी एवं नौवीं पूमसे ताईक्वांडो चैम्पियनशिप का आयोजन, जी.एम.सी. बालयोगी इंडोर स्टेडियम, गाचीबोली हैदराबाद, तेलंगाना में करवाया गया । मेडल विजेता में अंडर 22 किलोग्राम भार वर्ग में सब- जूनियर खिलाड़ी अंशिका ने अपने पहले ही शुरुआती मैच में राजस्थान की खिलाड़ी, दूसरे मैच में नागालैंड की खिलाडी को परास्त कर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

वहीं क्वार्टर फाइनल में मेजबान 'तेलेंगाना' टीम की बेहतरीन खिलाड़ी को 21-24 अंको के अंतर से हराकर सेमी-फाइनल में प्रवेश किया। सेमी-फाइनल में केरला की फाइटर से कड़ी टक्कर में बहुत ही कम अंकों 29-24  के अंतर से फाइनल में जगह बनाने से वंचित रह गई और ब्रॉन्ज मेडल से ही संतोष करना पड़ा और ब्रॉन्ज मेडल जीतकर हिमाचल प्रदेश को गौरवान्वित किया। पदक विजेता अंशिका के प्रदेश की राजधानी शिमला पहुंचने पर हिमाचल प्रदेश ताईक्वांडो एस्सोसिएशन के सदस्यों ने उनका गर्म-जोशी से फूलों के गुलदस्ते देकर एवं फूल मालाएं पहनाकर स्वागत किया।

अंशिका को गोल्ड मेडल न जीत पाने का मलाल है। उनका कहना है की वे गोल्ड जितने से चुक गई लेकिन अगली बार वे पूरी तयारी के साथ परतियोगिता में जाएगी और गोल्ड जीत कर लाएगी । अंशिका ने कहा की वे अब देश के लिए गोल्ड मेडल लाने के लिए तैयारी करेगी ।

अंशिका के कौच विनोद कुमार का कहना है कि प्रदेश टीम ने चैम्पियनशिप की क्योरुगी (स्पारिंग) प्रतियोगिता में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया। तीन दिनों तक चली इस राष्ट्रीय स्तर की ताईक्वांडो चैम्पियनशिप में देश के सभी राज्यों के 700 से अधिक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। हिमाचल प्रदेश की टीम का प्रदर्शन सरहानीय रहा। अंशिका  गोल्ड मेडल जितने से चुक गई लेकिन अब अगली बार प्रदेश के सभी खिलाडी अच्छा प्रदर्शन करेगें । उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया करवाने के लिये निरंतर प्रयत्न-शील हैं। तथा खिलाड़ियों की खेल कलाओं को निखारने के लिये एस्सोसिएशन और अधिक ट्रेनिंग कैंप लगाएगी ।