Follow Us:

बिलासपुरः भगेड़ में किशोर स्वास्थ्य और नशा निषेध जागरूकता शिविर का किया आयोजन

सुरेन्द्र जंवाल, बिलासपुर |

बिलासपुर के राजकीय उच्च विद्यालय भगेड़ में किशोर स्वास्थ्य और नशा निषेध पर जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य खंड झंणडूता की ओर से आयोजित इस जागरूकता शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए स्वास्थ्य शिक्षक रमेश चंदेल ने कहा यह हमारे देश और समाज के लिए अत्यंत चिंताजनक विषय है। सर्वाधिक उत्पादक युवा पीढ़ी आज किसी ना किसी रूप में नशों में उलझती जा रही है। उन्होंने कहा कि जीवन के प्रति सकारात्मकता तथा दृढ़ इच्छा शक्ति ही इस कुरीति से दूर रहने का कारगर हथियार है।

चंदेल ने कहा कि नशा चाहे वह किसी भी प्रकार का हो मात्र क्षणिक उत्साह ही दे पाता है। जबकि कालांतर में इसके अति गंभीर परिणाम जैसे हार्ट अटैक, लिवर,  किडनी, फेफड़े, दिमाग आदि की बीमारियां होती है। ड्रग के ओवरडोज से हर साल लगभग 50,000 मौतें हो रही हैं। केवल तंबाकू, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा, शराब ही नशा नहीं है, बल्कि वर्तमान में अफीम, गांजा, चरस, हैरोइन, चिट्टा आदि से नई पीढ़ी ग्रसित हो रही है। उन्होंने कहा कि एक बार नशे को चख लिया तो समझो उसका गुलाम बनना तय है।

इस अवसर पर स्कूल कार्यकारी मुख्याध्यापक अंजना धीर ने भी अपने विचार व्यक्त किए और बच्चों से स्वस्थ आदतें अपनाने का आग्रह किया। इस अवसर पर समूहों में स्वास्थ्य संबंधी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन   किया गया। जिसमें रिया, अभिलाषा का समूह प्रथम,  कोमल, रजत का समूह द्वितीय और जतिन, दीक्षा का समूह तृतीय स्थान पर रहा प्रतिभागियों को मुख्याध्यापक और स्वास्थ्य शिक्षक की ओर से पुरस्कार भी दिए गए।