Follow Us:

बिलासपुर: क्षेत्रीय अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत, बनाए गए 275 बूथ

सुनील ठाकुर |

पोलियो के खात्मे के लिए सभी वर्गों का सहयोग जरूरी है ताकि यह बीमारी दोबारा पनप कर किसी भी व्यक्ति के जीवन को असहाय न बना पाये। यह बात सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक सुभाष ठाकुर ने क्षेत्रीय अस्पताल में पल्स पोलियो अभियान की शुरूआत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पोलियो के खात्मे के लिए राष्ट्रीय स्तर पर सघन अभियान चलाया जा रहा है। इसकी सफलता के लिए सभी वर्गों का दायित्व बनता है कि इसमें सार्थक सहयोग करके स्वस्थ सुरक्षित समाज निर्माण में अपना सहयोग दें।

उन्होंने अभिभावकों से आग्रह किया कि वह अपना रचनात्मक योगदान दें ताकि कोई भी बच्चा पोलियो की दवाई पीने से वंचित न रह जाए। उन्होंने कहा कि सघन पल्स पोलियो अभियान में जो बच्चे किसी कारणवश दवा नहीं पी पाएगें उन्हें 11 और 12 मार्च को आशा वर्करज और स्वस्थ्य कार्यकर्ताओं द्वारा घर-घर जाकर दवाई पीलाने की भी व्यवस्था की गई है।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ वीके चौधरी ने बताया कि जिला में शत् प्रतिशत 5 साल तक की आयु के 31062 बच्चों को पोलियो की दवाई पिलाने के लक्ष्य को प्राप्त के लिए 275 बूथ स्थापित किये गये हैं जबकि स्वारघाट, कैंचीमोड़, ब्रहमपुखर, बिलासपुर, घुमारवीं, शाहतलाई, घाघस इत्यादि स्थलों पर 12 ट्रांजिट टीमों को तैनात किया गया हैं। जो बैरियरों, बस अडडों और बस स्टॉप पर यात्रा के दौरान 5 साल तक के बच्चों को दवाई पिलाएंगे। उन्होनें बताया कि जिला की कच्ची बस्तियों व झुग्गी- झोपडियों में रहने वाले बच्चों को दवाई पिलाने के लिए मोबाईल टीमें भी गठित की गई हैं।

डॉ वीके चौधरी ने बताया कि इस अभियान की सफलता के लिए 550 टीमों का गठन किया गया है जिसमें स्वास्थ्य विभाग के बहुददे्शीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के अतिरिक्त आंगनबाडी कार्यकर्ता, आशावर्करज और आयुर्वेदिक विभाग के कर्मचारी दवाई पिलाने का कार्य करेंगे।