Follow Us:

केरल और राजस्थान में बर्ड फ्लू के मामले, ऊना जिला में हाई अलर्ट

डेस्क |

केरल और राजस्थान में एक बार फ़िर बर्ड फ्लू के मामले सामने आए हैं। इसको देखते हुए हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला में भी हाई अलर्ट जारी किया गया है। विभाग ने हाई अलर्ट जारी करते हुए तमाम पोल्ट्री फार्म संचालकों को सचेत रहने के लिए कहा है। इसके अलावा हर साल सर्दियों के मौसम में जिला ऊना के विभिन्न स्थानों पर आने वाले विदेशी परिंदों के चलते बर्ड फ्लू के फैलाव को बढ़ावा दे सकते हैं।

विभाग ने पोल्ट्री फार्म संचालकों को निर्देश जारी किए गए हैं कि पोल्ट्री फार्म की मुर्गियां, विदेशी परिंदों के संपर्क में ना आएं। बर्ड फ्लू से निपटने के लिए पशुपालन विभाग द्वारा रणनीति तय कर ली गई है। वन विभाग के साथ भी संपर्क किया गया है। एडवायजरी जारी करते मुर्गी पालकों व लोगों से अपील की है कि प्रवासी पक्षियों से फ्लू का वायरस पालतू मुर्गियों में न फैले इसके लिए बीमारी की रोकथाम और नियंत्रण के लिए जरूरी एहतिहात बरतना आवश्यक है।

पशुपालन विभाग उपनिदेशक डॉ. जय सिंह सेन ने कहा कि बर्ड फ्लू से निपटने के लिए विभाग द्वारा सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। सभी पशु औषधालयों में पीपीई किट मुहैया करवा दी गई है। इसके साथ ही सभी मुर्गी पालकों को जरूरी दिशा निर्देश दे दिए गए है। जिला के कई स्थानों पर इन दिनों विदेशी परिंदे भी आते है, जिसके चलते वन विभाग के साथ मिलकर भी इन पक्षियों पर निगरानी बनाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की गई है।