Follow Us:

बजट 2022: नगर निगम महापौर से लेकर वार्ड पंच तक सभी के मानदेय में हुई बढ़ोतरी

पी.चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज शुक्रवार को वित्त वर्ष 2022-2023 का बजट पेश किया। बजट में मुख्यमंत्री ने हर वर्ग को खुश करने का प्रयास किया है। बजट में मुख्यमंत्री ने नगर निगम महापौर से लेकर पंचायत वार्ड पंच तक सबको खुश करते हुए इनके मानदेय में बढ़ोतरी की है। मुख्यमंत्री ने नगर नगिम माहापौर के मानदेय में तीन हजार की बढ़ोतरी की है। इसके साथ ही नगर निगम महापौर के मानदेय बढ़कर 15 हजार हो गया है। वहीं, उप महापौर को 10 हजार और नगर निगम पार्षद को 6 हजार का मानदेय मिलेगा।

इसके अलावा जिला परिषद अध्यक्ष को 15 हजार, उपाध्यक्ष को 10 हजार और जिला परिषद सद्सय को 6 हजार रुपये मासिक वेतन मिलेगा। वहीं, पंचायत समिति अध्यक्ष के मानदेय में भी 2 हजार रुपये की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ ही पंचायत समिति अध्यक्ष का मानेदय बढ़कर 9 हजार रुपये हो गया है। जबकि उपाध्यक्ष को 6550 रुपये मिलेंगे। जबलि समिति सद्यस को 5550 रुपये मासिक मानदेय मिलेगा।

वहीं, नगर पंचायत प्रधान के मानदेय में भी बढ़ोतरी हुई है। नगर पंचायत प्रधान को अब 6 हजार रुपये मासिक मानदेय मिलेगा, नगर पंचायत उपप्रधान को 5 हजार और नगर पंचायत के सदस्य को 3 हजार मासिक मानदेय मिलेगा।

वहीं, बात ग्राम पंचायत की करें तो बजट में ग्राम पंचायत प्रधान का मानदेय बढ़ाकर 5550 रुपये कर दिया गया है। जबकि उपप्रधान को मानदेय 3500 रुपये होगा। वहीं वार्ड पंच के मासिक बैठक के मानदेय में 50 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब पंचायत वार्ड पंच को प्रति बैठक 300 रुपये दिए जाएंगे। इससे पहले इन्हें 250 रुपये प्रति बैठक दिया जाता था। बता दें कि वार्ड पंच का कोई फिक्स मानदेय नहीं होता इन्हें पंचायत की कार्रवाई के दौरान उपस्थित होने पर ही मानदेय दिया जाता है।