Follow Us:

‘काला-पानी’ के रूप में जाना जाने वाला पांगी अब पर्यटकों के लिए बना हॉटस्पॉट

पी. चंद |

साल में ज्यादातर वक़्त बर्फ़ से ढकी रहने वाले चंबा के पांगी को हिमाचल के “काला पानी” के रूप में जाना जाता था। इस जगह पर पहुंचने के लिए दुर्गम क्षेत्र किलार से होकर जाना पड़ता है, जो 14,500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। लेकिन अब पांगी की तस्वीर बदलने के साथ लोगों की तक़दीर बदलने लगी है। टनल बनने से पहले बर्फ़बारी के दौरान आपातकालीन में मात्र हेलिकॉप्टर राशन और अन्य आपूर्ति की मांग के लिए किलार पहुंचने का एकमात्र जरिया था। पांगी को उदयपुर-केलांग -रोहतांग दर्रे से जोड़ने वाली सड़क के निर्माण से उम्मीद जगी है। अब रोहतांग सुरंग के निर्माण को पांगी के मूल निवासियों और यहां आने वाले पर्यटकों के लिए वरदान के रूप में देखा जा रहा है।

निदेशक (पर्यटन) अमित कश्यप जो हाल ही में लाहौल-स्पीति के उदयपुर का दौरा कर वापस लौटे है ने समाचार फर्स्ट को बताया कि पांगी में बहुत पर्यटक आ रहे हैं, जो शुद्ध जलवायु सुंदरता, विशिष्ट संस्कृति और पहाड़ों का राजसी दृश्य देखने यहां पहुंच रहे है। अब जमींदार घाटी धीरे-धीरे समृद्ध होने लगी है। “मूल निवासियों ने अपनी कृषि आय के अलावा होटल और होमस्टे को अपने जीवन यापन जरिया बनाना शुरू किया है। आतिथ्य जल्द ही स्वरोजगार का सबसे बड़ा स्रोत बनने जा रहा है। हम यह भी चाहते हैं कि पर्यटक इस तरह की बेरोज़गार घाटियों, गांवों में जाएं और स्थानीय व्यंजनों का आनंद लें। परिवारों के साथ रहें और हिमाचल के बारे में अधिक से अधिक जानें।

इस तरह बढ़ा हुआ पर्यटन घाटी में सबसे बड़ा बदलाव है जो आने वाले सालों में पांगी में देखने को मिलेगा। हालांकि इस क्षेत्र का बड़ा हिस्सा सर्दियों में होने वाली बर्फबारी के दौरान छह से सात महीने तक दुनिया से कट जाता है। जम्मू और कश्मीर की सीमा से लगे, पांगी ने अपने पड़ोसी लाहौल-स्पीति पहाड़ों के साथ दो दिन पहले साल की पहली बर्फबारी के साथ ठंडा होना शुरू हो गया है। पांगी को शेष दुनिया से कट ऑफ होने में केवल 10 से 15 दिन शेष बचें हैं।

चौमांडा होटल और रेस्तरां के मालिक क के.सी. ठाकुर ने बताया कि कोविड -19 लॉकडाउन पर्यटन के लिए कयामत लेकर आया। इसके साथ खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी जिसे अभी 4जी स्तर पर अपग्रेड किया जाना है, और बार-बार बिजली बाधित होना पर्यटन के लिए सही नहीं है। उन्होंने अगले 2 से 3 सालों के भीतर होटल परियोजना को व्यवहार्य बनाने की आशा व्यक्त की। उन्होंने स्वीकार किया कि पांगी को सबसे बड़ा लाभ, रोहतांग सुरंग का निर्माण और साच दर्रे के माध्यम से सड़कों का निर्माण है, जो चंबा की ओर जाता है।

जिला पर्यटन विकास अधिकारी चंबा विजय कुमार, जो अधिकारियों की एक टीम के साथ किलार में थे, ने बताया कि पांगी अनुमंडल के दूरदराज के गांवों में 23 नए होमस्टे पंजीकृत किए हैं। इनमें फाइंडरू, फाइंडपर, साच, सेचु, चास्क, चास्क भटोरी, सहाली, कुमार भटोरी, शौर, अजोग, पूर्ति, थमोह और किलर गांव शामिल हैं। इसके अलावा तीन होटलों के साथ, 18 कमरों वाला एक, और अन्य 15 होमस्टे पहले से ही काम कर रहे हैं। पांगी घाटी, हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में ऊबड़-खाबड़ और खराब विकसित आदिवासी परिदृश्य, उच्च ऊंचाई वाले आदिवासी बेल्ट में बाइकर्स और प्रकृति का नया रोमांच भी जुड़ा है। पांगी में पर्यटकों में पश्चिम बंगाल, गुजरात और अन्य राज्यों के पर्यटक शामिल हैं जिनमें बाइकर्स और विज्ञापनदाता शामिल हैं। उन्होंने कहा कि लोग कोविड -19 के डर से पांगी जैसी सुरक्षित और अलग जगहों की तलाश कर रहे हैं।