Follow Us:

चंबा: भारी बर्फबारी से बढ़ने लगी लोगों की परेशानियां

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने भारी बारिश और बर्फबारी को लेकर दो दिनों का भारी अलर्ट जारी किया था. जिसके चलते आज चंबा जिला के सलूणी और तीसा के ऊंचाई वाले इलाकों में जमकर भारी हिमपात देर शाम से जारी है.

जिसके चलते तीन से चार इंच तक ताजा हिमपात होने से लोगों की मुश्किलात बढ़ गई है. एक तरफ तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है. तो वहीं दूसरी और लोगों को काम करने में परेशानी पेश आ रही है.

लेकिन इस बर्फबारी से किसान बागवान खुश है. पहाड़ी इलाकों में सेब के बगीचों के लिए अधिक बर्फबारी लाभदायक सिद्ध होती है. इन दिनों बागवानों ने सेब के बगीचों की प्रूनिंग करवाई है. उसके किए अधिक बर्फबारी जरूरी है.

हालंकि किसान भी काफी खुश है. ठंड से समूचा जिला चपेट में आ गया है. आगामी कुछ दिनों तक इसी तरह का मौसम रहने वाला जैसे चलते लोगों को ठंड से परेशान होना पड़ सकता है.

वहीं दूसरी और किसानों बागवानों का कहना है कि पहाड़ों पर देर रात से ही भारी बर्फबारी हो रही है. इससे जहां किसानी और बागवानी के लिए बेहतर माना जाता है. तो वहीं दूसरी और ठंड भी काफी बढ़ चुकी है. जिसके चलते परेशानी भी बढ़ने लगी है. हालांकि सेब की फसल के लिए बर्फबारी का होना बेहतर माना जाता है.