Follow Us:

हिमाचल के आसमान पर उम्मीद के बादल, हल्की बर्फबारी व बारिश की संभावना

पी. चंद |

पहाड़ी प्रदेश हिमाचल में 15 नवंबर के बाद बारिश देखने को नहीं मिली है. हालांकि कबायली क्षेत्र में हल्की बर्फबारी जरूर हुई है. लेकिन बारिश ना होने की वजह से प्रदेश के 11 जिले सूखे की चपेट में है.

आज आसमान पर बादल छाए हैं, यह बादल उम्मीद के बादल है क्योंकि किसानों बागवानों के साथ नए साल के जश्न के लिए आने वाले पर्यटकों को भी इन बादलों से उम्मीद बंधी है.

मौसम विभाग के मुताबिक 29 व 30 दिसंबर को हिमाचल में पश्चिमी विक्षोभ होने से आज व कल मौसम खराब रहेगा. जिसके चलते ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है. हालांकि मौसम में आए बदलाव के चलते तापमानों में हल्की वृद्धि दर्ज की जा रही है.

बाबजूद इसके कई क्षेत्रों में धुंध छाई हुई है व प्रचंड शीत लहर जारी है. दो दिन बाद 2 जनवरी तक मौसम साफ़ रहने की संभावना है. यानी की नव वर्ष के जश्न में बर्फबारी की उम्मीद नही है.

प्रदेश में डेढ़ माह से बारिश नहीं हुई है. जिसके चलते फसलें खराब होने के कगार पर पहुंच गई है. बारिश न होने से फसलों पर तो संकट है ही, साथ ही कड़ाके की सर्दी और घना कोहरा भी फसलों को तबाह करने में कोई कमी नहीं छोड़ रहा है.