Follow Us:

कर्मियों को 31% DA, कांस्टेबल को 2015 का वेतनमान, सीएम ने की कई घोषणा

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश पूर्ण राजयत्व दिवस के मौके पर सोलन जिले में कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपना संबोधन दिया. मुख्यमंत्री ने कहा हिमाचल प्रदेश में सबसे ज्यादा सरकारी विभाग में कर्मचारी हैं. इस महीने मेरी सरकार ने नए वेतनमान लागू किए हैं. इससे 2 लाख 25 हजार कर्मी लाभान्वित हुए हैं. कांस्टेबल की मांग पर 2015 के बाद नियुक्त कांस्टेबल वेतनमान के लिए पात्र माने जाएंगे.

मुख्यमंत्री ने कहा हर कर्मचारी को नए वेतनमान दिलाने की कोशिश करेंगे. हर समस्या का समाधान करेंगे. मेरी सरकार पेंशनर्स के लिए गंभीर रही है. मैं घोषणा करता हूं कि पंजाब की तर्ज पर हिमाचल के पेंशनर्स को लाभ दिया जाएगा. हिमाचल के कर्मचारियों को केंद्र की तर्ज पर 31 प्रतिशत डीए हिमाचल सरकार देगी.

उन्होंने बताया कि हिमाचल की महिलाओं और बेटियों के लिए योजनाएं लाए हैं. उन्होंने प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि हर घर में चूल्हा जलाने का काम किया. हिमाचल सबसे पहला जिला है जहां हर गरीब के घर में चूल्हा जलाया गया.

मुख्यमंत्री ने कहा यहां शिकायत करने वालों को खुला मंच दिया जाता है और उस शिकायत का निवारण किया जाता है. उन्होंने कहा गांव के लोगों की सुविधा के लिए जनमंच का आयोजन किया जा रहा है. इसके माध्यम से हर समस्या का समाधान किया जा रहा है. टेक्नोलॉजी के युग में काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने कहा हमने मुख्यमंत्री सेवा हेल्प लाइन की शुरुआत की है.

मुख्यमंत्री ने कहा हिमाचल के लोगों के लिए मुफ्त इलाज के लिए हिमकेयर योजना शुरू की. हमने मुख्यमंत्री सहारा योजना की शुरुआत की, जिससे असहाय लोगों की मदद की जा रही है. हर महीने 3000 रुपए उनके खाते दिए जा रहे हैं.  उन्होंने कहा हमने प्राइवेट सेक्टर का इन्वेस्टमेंट लेने की कोशिश की. कई लोगों ने कहा ये बड़ा मुश्किल काम है, लेकिन फिर भी हमने करने की ठानी और 2019 में ग्लोबल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया. ग्लोबल इन्वेस्टर मीट में कई MoU साइन हुए. पर्यटन के क्षेत्र में हम काफी आगे बढ़े हैं.

एयरपोर्ट्स के काम को आगे बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा हमने धर्मशाला रोपवे बनाने का काम किया है. जो हिमाचल प्रदेश को पर्यटन के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान है. कृषि क्षेत्र में हमने प्राकृतिक खेती की तकनीक की शुरुआत की है. बागवानी हमारे प्रदेश के लिए बहुत बड़ा आय का जरिया है. बागवानी को और बेहतर करने का काम किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा आदरणयी पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के सपने को साकार करने का काम किया. आज हमने अटल टनल रोहतांग को बनाने का काम किया. जो पूरी दुनिया के लिए एक बड़ी मिला है. अटल टनल लाहौल के लोगों के आने जाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. पहले यहां रास्ते ठप हो जाते थे. अटल टनल रोहतांग को पर्यटन से भी जोड़ा जाएगा.

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कोविड एक अलग तरह के हालात पैदा कर दिए. जिन लोगों की कोरोना से मौत हुई उनके लिए काफी दुख है. पहले पूरे हिमाचल में केवल 2 ऑक्सीजन प्लांट थे और आज 48 प्लांट हैं. पहले 50 वेंटिलेटर थे और आज 1 हजार से ज्यादा वेंटिलेट हैं. उन्होंने कहा दुनिया का सबसे बड़ा वैक्सीनेशन अभियान भारत में चला, जिसमें हिमाचल दोनों डोज में पहले स्थान पर रहा है. ये एक बहुत गर्व की बात है. बच्चों के वैक्सीनेश का लक्ष्य भी हम जल्द हासिल कर लेंगे. कोरोना महामारी में हमें सावधान रहने की बेहद जरूरत है.