Follow Us:

छात्रों के लिए CM का तोहफा, छात्रवृत्ति में बढ़ोतरी का किया ऐलान

पी.चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति में भी बढ़ोतरी का ऐलान किया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान में प्रदेश सरकार द्वारा अनेक छात्रवृत्ति योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसमें से कई योजनाएं ऐसी हैं जिन्में सालों से संशोधन नहीं हुआ है। इनमें संशोधन करते करते हुए मुख्यमंत्री ने छात्रवृत्ति के तहत मिलने वाली राषि में बढ़ोतरी की है।

मुख्यमंत्री ने महार्षि बाल्मिकी छात्रवृत्ति योजना, इंदिरा गांधी उत्कृष्ठ छात्रवृत्ति योजना, कल्पना चावला छात्रवृत्ति योजना और स्वामी विवेकानदं उत्कृष्ट छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली छाक्षवृत्ति को बढ़ाकर 15 रुपये मासिक करने का ऐलान किया। इसके अलावा राष्ट्रीय मिलिटरी कॉलेज छात्रवृत्ति योजना और सैनिक स्कूल छात्रवृत्ति योजना को बढ़ाकर 2 हजार रुपये प्रतिमाह करने का ऐलान किया।

मुख्यमंत्री ने शहीदों के बच्चों और विकलांग हुए जवानों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति योजना में भी बढ़ोतरी की है। साल 1983 से इसमें कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। अब मुख्यमंत्री ने इन बच्चों के लिए 1500 रुपये प्रतिमाह देने की घोषणा की है। इसके अलावा IRDP छात्रवृत्तिय योजना को भी 300 रुपये प्रति वर्ष से बढ़ाकर 1500 रूपये प्रति वर्ष और छात्राओं के लिए इस योजना के तहत मिलने वाली छात्रवृत्ति को 600 रुपये से बढ़ाकर 2 हजार रूपये प्रतिवर्ष करने का ऐलान किया।

वहीं, मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों की छात्रवृत्ति को 1200 रुपये से बढ़ाकर 5 हजार रुपये सालाना करने की घोषणा की। जबकि छात्राओं के लिए यह छात्रवृत्ति 2400 रुपये से बढ़ाकर 6 हजार रूपये सालाना करने का ऐलान किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने कक्षा तीसरी के 50 मेधावी छात्रों के लिए एक नई बाल प्रतिभा छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की घोषणा की। इसके तहत मेरिट के आधार पर चौथी और पांचवीं कक्षाओं तक के छात्र-छात्राओं को 3 हजार रूपये प्रतिवर्ष छात्रवृत्ति दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी योजनाओं में वृद्धी होने से प्रदेश के 30 हजार छात्र लाभान्वित होंगे।