Follow Us:

670 पंचायतों में स्थापित होंगे कॉमन सर्विस सेंटर, एक छत के नीचे मिलेंगी कई सुविधाएं: कंवर

|

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि सरकार प्रदेश के लोगों को एक छत के नीचे सभी सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए प्रदेश के 2982 पंचायतों में कॉमन सर्विस सेंटर विकसित करेगी। इसमें से 275 पंचायतों में इन कॉमन सर्विस सेंटर को स्थापित किए जा चुके हैं जबकि इसी साल 670 पंचायतों में नए कॉमन सर्विस सेंटर बनाए जाएंग। इसके लिए बजट में 33 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

यह बात पंचायती राज मंत्री ने हमीरपुर की ग्राम पंचायत भरनांग में सामुदायिक केंद्र भवन के भूमि पूजन के दौरान कही। इस दौरान पूर्व सीएस प्रेम कुमार धूमल भी उपस्थित रहे। कंवर ने बताया कि 90 लाख की लागत से बनने वाले इस भवन में एक ही छत के नीचे लोगों को कई सुविधाएं मिलेंगी। यह भवन मिनी सचिवालय के रूप में कार्य करेगा। इसमें बड़े हॉल और अन्य सुविधाओं के अलावा कॉमन सर्विस सेंटर यानि लोक मित्र केंद्र भी कार्य करेगा।

कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के चहुमुखी विकास के लिए प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है। इन पंचायतों में भूमि उपलब्ध होते ही पंचायत सामुदायिक केंद्रों के निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध करवाई जा रही है। पंचायत कार्यों में दक्षता लाने के लिए 630 पंचायत सचिव, 124 ग्राम रोजगार सेवक और 124 तकनीकी सहायकों की भर्ती के अतिरिक्त पंचायत चौकीदारों के लिए भी बजट में प्रावधान रखा गया है।

इस मौके पर पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कहा कि भारत का गौरव बढ़ाने के लिए हमें गांवों का गौरव बढ़ाना होगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश की 90 प्रतिशत आबादी गांवों में ही रहती है और गांवों के चहुमुखी विकास के लिए हर व्यक्ति को अपना योगदान देना चाहिए। उन्होंने किसानों-बागवानों से प्राकृतिक खेती अपनाने की अपील करते हुए कहा कि इससे वे लगभग शून्य बजट में भी अच्छी पैदावार करके अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इससे ग्रामीण विकास को गति मिलेगी।