Follow Us:

शिमलाः टूटू में पंचायत की ज़मीन पर निगम द्वारा बनाई जा रही पार्किंग से मकानों में आई दरारें

पी. चंद, शिमला |

टुटू में नगर निगम शिमला द्वारा पार्किंग बनाने के लिए की जा रही जमीन की खुदाई की वजह से साथ लगते कई मकानों में दरारें आ गई। उसके बाद इन मकानों को प्रशासन ने खाली करवा लिया है। बिल्डिंग गिरने के ख़तरे के बीच प्रशासन ने एतिहातन टूटू से एयरपोर्ट की सड़क को वाहनों की आवाजाही के लिए बन्द कर दिया है। नगर निगम की मनमानी के ख़िलाफ़ स्थानीय जनता में रोष है। स्थानीय जनता के समर्थन में आज नागरिक सभा सहित कांग्रेस ने भी टूटू में धरना दिया। नागरिक सभा ने टूटू में बंगाला बस्ती के लोगों के पुनर्वास की मांग भी उठाई। क्योंकि इनकी बस्ती पर भी बरसात से ख़तरा मंडरा रहा है।

नागरिक सभा के अध्यक्ष विजेंद्र मेहरा ने कहा कि अंग्रेज जब शिमला में रेल लाइन बिछा रहे थे उस वक़्त रेलवे के काम में बंगाला बस्ती के लोगों ने काम किया। लेकिन 100 साल से ये लोग अस्थाई बस्तियों में रह रहे हैं। उनपर भी ख़तरा मंडरा रहा है। ऐसे में प्रशासन को इनकी मदद करनी चाहिए। इन लोगों के लिए स्थाई मकान बनाए जाएं ताकि डर के साए में इन्हें रातें न गुज़ारनी पड़े।

उधर बंगाला बस्ती में रह रहे लोगों का कहना है की वह 100 सालों से यहां रह रहे हैं। उनके पूर्वज भी यहीं जिए और मरे वह भी इसी जगह मरेंगे। लेकिन बस्ती को खाली नहीं करेंगे। सरकार इनके लिए रहने की उचित व्यवस्था करे। वोट मांगते समय नेता आश्वाशन तो देते हैं लेकिन जीतने के बाद भूल जाते हैं।