Follow Us:

विकास कार्यों को गति दें अधिकारी: जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल

|

धर्मशाला: जिलाधीश डॉ. निपुण जिंदल ने कांगड़ा जिले में निर्माणाधीन और प्रस्तावित विकास परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को विकास कार्यों को गति देने के निर्देश दिए। उन्होंने शुक्रवार को धर्मशाला में जिले के सभी एसडीएम, बीडीओ समेत अन्य विभागों के आला अधिकारियों की बैठक ली और जिले के प्रत्येक उपमंडल की सभी प्रमुख परियोजनाओं की प्रगति का जायजा लिया। डॉ. निपुण जिंदल ने विकास परियोजनाओं के हर पहलू पर गहन मंथन करते हुए कार्यों की वस्तुस्थिति एवं वर्तमान स्टेटस का ब्योरा लिया तथा लम्बित कार्यों की अड़चनें दूर करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने विकास परियोजनाओं को रफ्तार देने के लिए सभी का मार्गदर्शन किया तथा विकास परियोजनाओं को समयबद्ध सिरे चढ़ाने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

समावेशी विकास को बढ़ावा

जिलाधीश ने समावेशी विकास को बढ़ावा देने और बुनियादी ढांचे में सुधार के विकासात्मक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण से आगे बढ़ने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कार्यों के समय पर निष्पादन और संसाधनों के कुशल उपयोग पर ध्यान केंद्रित करने को कहा। उन्होंने विकास की राह की सभी बाधाओं को दूर करते हुए जिले की बेहतरी के लिए विकासात्मक परियोजनाओं का सफल कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने अधिकारियों को महीने भर में होने वाली अगली समीक्षा बैठक में इस मीटिंग में हुई चर्चा के संदर्भ में संबंधित विकास बिंदुओं पर प्रगति रिपोर्ट लाने को कहा।

हर उपमंडल के कार्यों का सिलसिलेवार ब्योरा

जिलाधीश ने बैठक में हर उपमंडल के कार्यों का सिलसिलेवार ब्योरा लिया। उन्होंने प्रमुख तौर पर राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूलों के निर्माण, एफसीए-एफआरए मामलों की स्थिति, मिनी सचिवालय निर्माण, आवासीय परिसरों सहित अन्य भवनों और सड़कों के निर्माण, विकास कार्यों के लिए भूमि हस्तांतरण के मामले, निर्माण कार्यों के लिए स्वीकृत फंड के उपयोग, पर्यटन विकास कार्यों, वे-साईड सुविधा विकास, पार्किंग सुविधा निर्माण, कचरा प्रबंधन संयंत्र, उपमंडल स्तरीय रेड क्रॉस सोसाइटियों के गठन, इंडोर स्टेडियम निर्माण, खेल अधोसंरचना विकास, गौ अभ्यारण्य और गौ सदन निर्माण, बाढ़ प्रबंधन, पटवारखानों की रिपेयर और निर्माण से जुड़े मामलों समेत अन्य विकास कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को सभी जन उपयोगी एवं विकास योजनाओं को और रफ्तार देने को कहा।

फतेहपुर में 12 हेक्टेयर पर बनेगा गौ अभ्यारण्य

जिलाधीश ने कहा कि फतेहपुर में 12 हेक्टेयर भूमि पर गौ अभ्यारण्य बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने हाल ही में अपने फतेहपुर दौरे में इसके लिए 5 करोड़ रुपये देने की घोषणा की थी। जिलाधीश ने संबंधित अधिकारियों को भूमि हस्तांतरण की औपचारिकताएं तुरन्त पूरा करने को कहा। बैठक में नगर निगम धर्मशाला के आयुक्त अनुराग चंद्र, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी रोहित राठौर, जिला पर्यटन विकास अधिकारी विनय धीमान, सभी एसडीएम तथा बीडीओ समेत विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित रहे।