Follow Us:

ज्वालामुखी के भड़ोली पहुंचे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, बलिदानी परिवारों को किया सम्मानित

जसबीर कुमार |

हमीरपुर-कांगडा सीमा में भडोली में व्यास नदी के तट पर सैन्य बलिदान परिवार सम्मेलन समारेाह का आयोजन किया गया. जिमसें बतौर मुख्यातिथि केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शिरकत की तो इस अवसर पर अखिल भारतीय कार्यकारिणी आरएसएस के सदस्य सुरेश भैया जी जोशी विशेष तौर पर मौजूद रहे. इस अवसर पर 2500 बलिदानी परिवारों को सम्मानित किया गया. केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंच से उतर कर पूर्व सैनिकों व बलिदानी परिवारों के सदस्यों को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया. इससे पहले केन्द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह को शाल, टोपी व विशेष स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी किया गया.कार्यक्रम में बिग्रेडियर खुशहाल जगोता, शहीद कै. विक्रम बतरा के पिता जीएल बतरा भी मौजूद रहे.

बलिदानी परिवारों को संबोधित करते हुए अखिल भारतीय कार्यकारिणी आरएसएस के सदस्य सुरेश भैया जी जोशी ने कहा कि विश्व को भारत की ओर से आश्वश्त करना चाहते हैं कि कभी शस्त्र का प्रयोग नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि भारत का विश्वास है कि बातचीत से समन्वय स्थापित करके तालमेल बनाया जाए.

केन्द्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि देश के वीर सपूतों में शहीद कैप्टन विक्रम बतरा का नाम हमेशा याद रहेगा.इसके साथ ही हिमाचल वीरभूमि भी कहलाता है क्योंकि हर युद्ध में हिमाचल के वीर सैनिकों ने बढ़-चढ़ कर शहादत पाई है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की सरकार ने शिक्षा, कृषि, स्वास्थ्य क्षेत्र हो सभी क्षेत्रों में विकास किया है और शानदार काम किया है. जिसके लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भी बधाई देता हूं.

राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत देश ने कभी चोट पहुंचाने का काम नहीं किया है और जिस किसी देश ने ऐसा किया है उसे सबक सिखाया है.उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने दशकों के बाद देश में चीते छोडे़ है जो कि गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में भारत की प्रतिष्ठा बढ़ी है और पीएम मोदी के नेतृत्व में देश का नाम पूरी दुनिया में रोशन हो रहा है.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मोदी सरकार में महिलाओं को आगे आने का मौका दिया हैऔर युद्धपोतों पर पहले महिलाओं की तैनाती नहीं की जाती थी लेकिन अब सीमाओं के साथ साथ युद्ध पोतों पर महिलाओं की भागेदारी भी सुनिश्चित की है, जिससे महिलाओं को आगे बढ़ने का मौका दिया जा रहा है.