Follow Us:

धर्मशाला: दाड़ी ITI के प्रशिक्षुओं का कमाल, बना दी रिवर्स गियर में चलने वाली बाइक

मृत्युंजय पुरी |

गाड़ियों को तो आपने रिवर्स चलते देखा होगा, लेकिन अब रिवर्स गियर में चलने वाली बाइक भी तैयार हो रही है। दरअसल धर्मशाला दाड़ी के ITI प्रशिक्षुओं ने एक ऐसी बाइक तैयार की है जो रिवर्स गियर में भी चलती है। इस मोटरसाइकिल में एक ऐसा उपकरण लगाया गया है, जिसे दबाने के बाद बाइक को रिवर्स गियर पर भी चलाया जा सकता है। बाइक की खासियत ये भी है कि इसे पेट्रोल के साथ-साथ बैटरी से भी चलाया जा सकेगा। इसलिए इसे कोंबो मोटरसाइकिल नाम दिया गया है।

हालांकि अभी तक इस बाइक का ट्रायल चला है, लेकिन प्रशिक्षुओं का यह प्रयास काफी हद तक सफल हो चुका । इस कोंबो मोटरसाइकिल को बनाने के लिए प्रशिक्षु छात्रों को संस्थान के प्रिंसिपल मुनीष कुमार राणा, मोटर मेकेनिक व्हीकल ट्रेड के इंस्ट्रक्टर संदीप कुमार और घनश्याम पुरी का मार्गदर्शन मिला है। ये मोटरसाइकिल पीपीपी मोड के तहत बनाई गई है जिसके लिए फंड आईएमसी चेयरमैन जितेंद्र सोढी ने उपलब्ध करवाया है।

दावा है कि ये मोटरसाइकिल 200 किलो से ज्यादा का वजन उठाकर सड़कों पर सरपट दौड़ सकती है। रिवर्स गियर की व्यवस्था होने से अब चालक को सुविधा होगी, क्योंकि कई बार उतराई में ऐसे हालात बन जाते हैं कि चालक को काफी परेशानी होती । लेकिन अगर ये ट्रायल सफर होता है तो ये एक ऑटो सेक्टर के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि होगी।