Follow Us:

धर्मशाला: कैबिनेट मंत्री रैंक RS बाली ने की G-20 सम्मेलन में पहुंचे डेलीगेट्स की आगवानी

पी. चंद |

धर्मशाला में 19-20 अप्रैल को होने जा रहे जी-20 सम्मेलन के लिए भारत समेत 20 देशों के 60 डेलीगेट्स मंगलवार को धर्मशाला पहुंचे.

सभी मेहमानों का कांगड़ा एयरपोर्ट पहुंचने पर हिमाचली परंपरा के अनुरूप खास अंदाज में स्वागत किया गया. उनकी आगवानी के लिए हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष व पर्यटन विकास बोर्ड के उपाध्यक्ष (कैबिनेट रैंक) आर.एस. बाली, सांसद किशन कपूर, इंदु गोस्वामी तथा विपिन परमार सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा जिला प्रशासन के अधिकारी एयरपोर्ट पर उपस्थित रहे.

वहां पारंपरिक वेशभूषा में सजीं युवतियों ने टीका लगाकर सभी डेलीगेट्स का स्वागत किया. एयरपोर्ट पर लोक कलाकारों ने हिमाचली फोक कल्चर पर सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से मेहमानों का मन मोह लिया. एयरपोर्ट पर अभूतपूर्व स्वागत और हिमाचली संस्कृति से डेलीगेट्स बेहद प्रभावित नजर आए.

इस दौरान मेहमानों ने हिमाचली गानों व वाद्य यत्रों की धुनों पर लोक कलाकारों के साथ थिरकते हुए आनंद लिया. उसके उपरांत डेलीगेट्स को धर्मशाला के होटल रेडिसन ब्लू होटल ले जाया गया. वहां भी उनकी गर्मजोशी से अगवानी हुई.

बता दें, धर्मशाला में 19-20 अप्रैल को होने वाले जी20 सम्मेलन में ‘रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग‘ विषय के तहत नवीनतम अनुसंधान और नवाचारों पर चर्चा होगी. जी20 सम्मेलन के आयोजन के लिए होटल रेडिसन ब्लू को चिन्हित किया गया है. बैठक के अलावा मेहमानों के ठहरने की व्यवस्था भी रेडिसन ब्लू में ही है.

स्वागत के लिए तैयार धर्मशाला को राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्य की सड़कों के दोनों किनारों पर इमारतों की आकर्षक सजावट के साथ एक नया रूप दिया गया है.

जी-20 देशों को “रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग” थीम के तहत दुनिया भर में नवीनतम शोध, प्रौद्योगिकी और नवाचारों पर चर्चा करनी थी. होटल रेडिसन ब्लू पारंपरिक हिमाचली संस्कृति वाले मेहमानों का स्वागत करने के लिए तैयार है.

पारंपरिक सिद्दू और अन्य स्वादिष्ट हिमाचली व्यंजन उनके स्वाद का हिस्सा बनेंगे. सम्मेलन स्थल पर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, हस्तशिल्प पर आधारित प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी.