हिमाचल

जल संरक्षण के लिए चैक डैम बनाने का प्लान करे वन विभाग: पठानिया

धर्मशाला, शाहपुर: उपमुख्य सचेतक केवल सिंह पठानिया ने कहा कि जल संरक्षण के लिए चैक डैम बनाने पर विशेष बल दिया जाएगा इस के लिए वन विभाग के अधिकारियों को प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को उप मुख्य सचेतक केवल पठानिया ने  हारचक्कियाँ में 17.50 लाख से बने चैक डैम का लोकार्पण करने तथा परगोड़ में वन महोत्सव का शुभारंभ करने के उपरांत लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि चैक डैम के निर्माण से किसानों को सिंचाई के लिए जल भी उपलब्ध होगा इसके साथ ही गर्मियों में जंगली जानवरों तथा पशुओं को भी सुगमता से पानी उपलब्ध रहेगा। हारचक्कियां में निर्मित चैक डैम में लगभग 4 करोड़ लीटर पानी संग्रहण  किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रर्यावरण संरक्षण करना  हम सबका दायित्व बनता है और इसी के अंतर्गत प्रदेश मुख्यमंत्री ने इस वर्ष 9000 हजार हेक्टेयर भूमि पर पौधरोपण  का लक्ष्य  रखा है ।

उन्होंने कहा कि चंगर क्षेत्र में एडीबी के तहत 18 करोड़ की धनराशि विभिन्न पेयजल योजनाओं पर व्यय की जाएगी । उन्होंने कहा कि विद्युत की समस्या के निजात हेतु  3 करोड़ व्यय करके  शाहपुर से लंज के बीच 33 केवी की लाइन डाली जाएगी ।  उन्होंने वन निरीक्षण कुटीर लपियाणा में दो अतिरिक्त कमरे तथा एक बड़ा हाल बनाने की घोषणा की । उन्होंने परगोड़ में वन महोत्सव के अंतर्गत उन्होंने जामुन का पौधा लगाया । इस अवसर पर प्रदेश के प्रधान मुख्य अरण्य पाल डॉ पवनेश शर्मा ने मुख्य सचेतक का वन महोत्सव के लिए आभार जताया और कहा कि मुख्यमंत्री के दिशा-निर्देश पर वन विभाग विभिन्न कार्यक्रमों एवं योजनाओं को कार्यान्वित कर रहा है और विभाग  द्वारा वनों में फलदार पौधे लगाए जा रहें हैं ।

वनमण्डलाधिकारी दिनेश शर्मा ने मुख्यातिथि  तथा अन्य आये हुए मेहमानों का स्वागत किया एवं धर्मशाला वनमंडल  द्वारा किये जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों एवं गतिविधियों बारे जानकारी दी । चंगर काँग्रेस के प्रधान सुरजन सिंह ने विभिन्न विकास कार्यों के लिए केवल पठानिया का आभार जताया एवं धन्यवाद किया और क्षेत्र की विभिन्न मांगों को उनके सम्मुख रखा । मुख्य अरण्यपाल वृत धर्मशाला ई विक्रम ने मुख्यातिथि तथा अन्य आये हुए मेहमानों  का कार्यक्रम में आने पर धन्यवाद किया । इस अवसर पर डीएफओ नरेन्द्र, डीएम नरेश, ओएसडी आयुर्वेदा डॉ सुनीत पठानिया,ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष सुरजीत राणा, उपमुख्य सचेतक के सलाहकार विनय,उपप्रधान प्रदीप बलौरिया, जिप सदस्य नीना ठाकुर, सरिता सैणी , प्रधान परगोड़ हेमराज ,प्रधान हारचक्कियाँ तिलक, प्रधान सिहवाँ अजय बबली , डीडी शर्मा, अधिशासी अभियंता विद्युत अमित शर्मा, लोकनिर्माण अंकज सूद, जलशक्ति अमित डोगरा, आरओ सुमित शर्मा, कार्यकारी बीडीओ हरिकृष्ण, कैप्टन भीखम, ओम प्रकाश गुलेरिया,अशोक भारती, निर्मल जसरोटिया, मनजीत राणा, अमर सिंह, संजय कुमार के इलावा अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे ।

Kritika

Recent Posts

सरदार पटेल यूनिवर्सिटी के परिणाम पर छात्रों का रोष, जांच की उठी मांग

Dharamshala: बीए 2nd ईयर के परिणाम पर सवाल उठना शुरू हो गए हैं। एनएसयूआई का…

6 hours ago

डॉ. उदय बने धर्मशाला जोनल अस्पताल के नए चिकित्सा अधिकारी

  Dharamshala: भारतीय सेना से सेवानिवृत्त कैप्टन डॉ. उदय ने अब धर्मशाला जोनल अस्पताल में…

7 hours ago

अब पहली तारीख को वेतन, 9 को पेंशन

Shimla: सरकारी कर्मचारियों को सितम्बर माह का वेतन 1 अक्तूबर तथा पेंशन का भुगतान 9…

10 hours ago

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली

विधवा-एकल नारियों को गृह निर्माण के लिए मिलेगा अनुदान: बाली बेटी है अनमोल तथा शगुन…

10 hours ago

अध्यापक बदलाव की धुरी: राजेश धर्माणी

  Mandi; शिक्षण एक बहुत ही उत्तम कार्य है और अध्यापक बनना गौरव की बात…

11 hours ago