Follow Us:

धर्मशाला के गबरू की गायकी का पाकिस्तान भी हुआ ‘मुरीद’

बिट्टु सूर्यवंशी |

धर्मशाल में जन्मे 18 साल के गबरू गायक कनवर दास की गायकी का पंजाब, हिमाचल के साथ पकिस्तान भी मुरीद हो चुका है। कनवर दास ने सिर्फ 6 साल की उम्र से गाना शुरू किया था और अब तक लगभग एक एक दर्जन से अधिक गाने गा चुके हैं। कनवर का जो गाना पाकिस्तान में लोकप्रिय हुआ है वह पंजाबी भाषा में है और गाने के बोल हैं रेड लिप्स।

इसके अलावा रेड लिप्स और प्यार दी फर्स्ट लव गानों को वर्ल्ड वाइड लोग पसंद कर रहे हैं। इतना ही नहीं उन्होंने पकिस्तान के प्रसिद्ध गायक खालिद गावर के साथ मेरा मुर्शद ऊंचा सूफी ड्यूट गाना भी गया है। जिसे पड़ोसी मुल्क के लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। कनवर दास के गाने रेड लिप्स वीडियो का जादू पकिस्तान के एप्पल टीवी न्यूज चैनल पर भी दिख चुका है।

2015 में रिलीज हुआ था पहला एल्बम

इस गायक का पहला एल्बम 2015 में रिलीज हुआ था। जिसका नाम था प्यार दी फर्स्ट लव और इसके टाइटल सॉन्ग का वीडियो भी रिलीज किया गया था। इस एलबम में पांच गाने थे। इस एलबम को पंजाब के लोकप्रिय चैनल एमएचवन पर रिलीज किया गया था। इस बारे में गायक ने बताया की पाकिस्तान के गायक खालिद गावर के साथ जो गाना गाया है उस गाने की विडियो की शूटिंग भारत और पकिस्तान में की गई है। कनवर दास ने लगभग 50 से अधिक गाने लिखे है जोकि बहुत जल्द रिलीज होंगे।

गायक नुसरत फ़तेह अली खान को मानते हैं अपना गुरु

कनवर दास की पकड़ सूफी कलाम में भी जबरदस्त है। उन्होंने मात्र 8 साल की उम्र से सूफी गाने गाने शुरू कर दिए थे। कनवर दास अभी तक हिमाचल सहित कई पडोसी राज्यों में सूफी कलम की कई प्रस्तुतियां दे चुके हैं। कनवर दास अपना गुरु सुप्रसिद्ध सूफी गायक नुसरत फ़तेह अली खान को मानते हैं।उनकी सूफियाना गायकी को सुनकर ही अपनी गायकी शुरू की। ताज्जुब की बात है कि बिना किसी संगीत की शिक्षा के कनवर दास गायकी के नए आयाम स्थापित कर रहे हैं।