Follow Us:

स्पीति घाटी में दूर होगी बिजली की समस्या, 2 मेगावाट का सोलर पावर प्लांट होगा स्थापित

स्पीति घाटी के लोगों को अब सर्दियों में भी बिजली की समस्या नहीं सताएगी. हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेज और सेकी के संयुक्त रूप से 2 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा हा है…

डेस्क |

स्पीति घाटी के लोगों को अब सर्दियों में भी बिजली की समस्या नहीं सताएगी. हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेज और सेकी के संयुक्त रूप से 2 मेगावाट के सोलर पावर प्लांट स्थापित किया जा हा है. वीरवार को रंगरिक गांव में इस सोलर पावर प्लांट की ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की गई.

इस मौके पर एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की. इस पॉवर प्लांट पर अनुमानित लागत करीब 20 करोड़ खर्च होगी। इसके साथ ही 1 मेगावाट ऑवर का बैटरी बैकअप भी होगा। यहां से उत्पादित होने वाली विद्युत का कनेक्शन ग्रिड से रहेगा। इस प्लांट का कार्य अक्तूबर 2022 तक पूरा हो जाएगा। प्लांट में 3700 मॉड्यूल लगेंगे।

एसडीएम गुंजीत सिंह चीमा ने बताया कि इस सोलर पावर प्लांट के लगने से बिजली की समस्या दूर हो जाएगी. जहां स्थानीय लोगों को फायदा होगा वहीं टूरिस्टों को सर्दियों में होटल होम स्टे में बेहतर सुविधाएं मिल पाएगी. स्पिति घाटी में जल्द ही बिजली आपूर्ति का समस्या का समाधान इस सोलर प्लांट के लगने से हो जाएगा. सर्दियों के दिनों में लोगों को बेहतर और निरन्तर विद्युत आपूर्ति मिल पाएगी. स्पिति घाटी में करीब 4100 के विद्युत कनेक्शन है. स्पिति में करीब 1.8 मेगावाट की आवश्यकता होती है. वहीं सोलर पावर प्लांट 2 मेगावाट की विद्युत आपूर्ति करेगा.