Follow Us:

अवैध रूप से टेंट लगाने वालों पर वन विभाग की कार्रवाई, त्रियुंड में 16 टेंट किए सीज

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध ट्रैकिंग प्लेस त्रियुंड में वन विभाग ने अवैध रूप से टेंट लगाने वाले लोगों पर बड़ी कार्रवाई की है। विभाग ने ट्रैकिंग स्थल का निरीक्षण किया और अवहेलना कर लगाए गए 16 टैंट सीज किए हैं। साथ ही निमयों के अनुसार आगामी कार्रवाई भी अमल में लाई जा रही है।

बताया जा रहा है कि त्रियुंड में वन विभाग की ओर से पंजीकृत आपरेटर को चिन्हित भूमि पर टेंट लगाने की अनुमित प्रदान की गई है। लेकिन कुछ ऑपरेटर्स नियमों को दरकिनार कर प्रतिबंधित स्थानों पर भी टेंट लगाकर कमाई कर रहे थे। त्रियुंड में एस तरह की शिकायतें मिलने के बाद विभाग की टीम ने ट्रैकिंग स्थल का निरीक्षण किया तो नियमों की अवहेलना कर लगाए गए दो तीन ऑपरेटर के 16 टेंट सीज किए हैं। अन्य टेंट संचालकों को भी नियमों के तहत और चिन्हित भूमि पर ही टेंट लगाने के लिए आदेश दिए हैं।

धर्मशाला वन मंडल के डीएफओ डॉक्‍टर संजीव शर्मा ने बताया त्रियुंड में नियमों के विपरीत कुछ ऑपरेटर्स द्वारा टेंट लगाने की सूचना मिली थी, विभाग की टीम को मौके पर भेजा गया था तथा टीम को नियमों की अवहेलना करने वाले आपरटेरों के 16 टेंट सीज किए हैं। नियमानुसार आगामी कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। इस तरह से अवैध रूप से किसी को भी वन भूमि पर टेंट स्थापित करने की इजाजत नहीं है।