Follow Us:

हिमाचल में 60 यूनिट तक फ्री मिलेगी बिजली, इन उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा

डेस्क |

चुनावी साल 2022 में जयराम सरकार ने प्रदेश के लोगों को बड़ी सौगात दी है। हिमाचल के पूर्ण राज्यत्व दिवस पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बड़ा ऐलान करते हुए दिल्ली की तर्ज पर उपभोक्ताओं को 60 यूनिट तक बिजली फ्री देने का ऐलान किया है। हालांकि सरकार के इस फैसले का लाभ उन्हीं लोगों को मिलेगी जो 125 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं।

यानी प्रदेश के जो लोग 125 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं सरकार उन्हें 60 यूनिट तक बिजली मुफ्त में देगी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, प्रदेश में बिजली के 11 लाख के करीब ऐसे उपभोक्ता हैं जिन्हे सरकार के इस फैसले से लाभ मिलेगा।

इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने बिजली दरों में कुछ कटौति की है जिसका लाभ कई लोगों को मिलेगा। पहले जहांं 125 यूनिट बिजली खर्च करने पर आपको 1.90 रुपये प्रति यूनिट देने पड़ते थे वे अब घटकर 1 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से देना होगा। यानी सरकार ने इसमें भी 90 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से कटौति की है। अब 125 यूनिट तक बिजली खर्च करने वालों को 60 यूनिट फ्री रहेगी जबकि बाकी बचे 65 यूनिट का बिल 1 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से देना होगा।

इसी प्रकार सरकार ने किसानों को भी सस्ती दर में बिजली देने का फैसला देने का फैसला लिया है। प्रदेश के किसानों को बिजली की यूनिट 50 पैसे से घटाकर 30 पैसे प्रति यूनिट करने का ऐलान किया है।