Follow Us:

31 अक्तूबर तक करवाएं राशन कार्ड को आधार से लिंक: डॉ निपुण जिंदल

डेस्क |

उपायुक्त कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल ने बताया कि जिले में कुल 17 लाख 81 हजार 598 लाभार्थी पंजीकृत है, जिनमें से 12 लाख 1 हजार 110 लाभार्थियों की ई-के.वाई.सी. पूर्ण हो चुकी है तथा 5 लाख 80 हजार 334 लाभार्थियों की ई-के.वाई.सी. होनी शेष है।
उन्होंने बताया कि जिले में शेष बचे 32 प्रतिशत उपभोक्ताओं को ई-के.वाई.सी. करवाने के लिए एक महीने का अतिक्ति समय दिया गया है। उन्होंने बचे हुए उपभोक्ता से आग्रह किया कि वे 31 अक्तूबर तक अपना आधार राशन कार्ड से लिंक करवाना सुनिश्चित करें।
उन्होंने बताया कि जिले के लाभार्थी, जो प्रदेश के अन्य जिलों में रह रहे हैं, वे प्रदेश की किसी भी उचित मूल्य की दुकान में जाकर अपना आधार कार्ड नंबर बताकर ई-के.वाई.सी. करवा सकते है। उन्होंने बताया कि राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में उनकी आधार संख्या पंजीकृत की जा रही हैं। ई-के.वाई.सी. के माध्यम से यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है कि राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्म तिथि तथा लिंग, आधार में दर्ज डाटा के अनुसार ही हो।
उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं द्वारा किसी कारणवश राशन कार्ड आधार संख्या से लिंक नहीं किए जा सके हैं, वे 31 अक्टूबर 2023 तक इसे करवा सकते हैं। यदि कोई अपना आधार 31 अक्तूबर, 2023 तक जमा नहीं करवाता है तो उनके राशन कार्ड को अस्थाई रूप से बंद कर दिया जाएगा तथा आधार उपलब्ध करवाने के बाद ही राशन कार्ड को फिर से शुरू किया जायेगा। लाभार्थी इससे संबंधित किसी भी प्रकार के सहयोग के लिए विभाग के दूरभाष न0 01892-222877 पर सम्पर्क कर सकते है।