Follow Us:

सरकार उपायुक्तों को रक्तदान शिविर की अनुमति देने के लिए देगी दिशानिर्देश: CM

पी. चंद |

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि सभी उपायुक्तों को दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे कि वे कोरोना प्रोटोकॉल के अनुरूप रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति दें। मुख्यमंत्री ने उमंग फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो. अजय श्रीवास्तव से कहा कि प्रदेश में स्वयंसेवी संस्थाओं को रक्तदान शिविर लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि रक्त की कमी न हो। आजकल आईजीएमसी शिमला समेत प्रदेश के सभी ब्लड बैंकों में रक्त की भारी कमी है। 

उमंग फाउंडेशन आईजीएमसी ब्लड बैंक की अपील पर जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट के पास सायरी पंचायत में 15 मई को रक्तदान शिविर लगा रहा है। फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रो श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री को बताया था कि कोरोना कर्फ़्यू के कारण समूचे प्रदेश में रक्तदान शिविर लगाने में मुश्किलें आ रही हैं। इससे ब्लड बैंकों में रक्त की भारी कमी हो गई है। शिमला के ब्लड बैंकों में रक्त लगभग समाप्त हो चुका है। 

उन्होंने मुख्यमंत्री को बताया कि कंडाघाट के एसडीएम ने अड़ियल रवैया अपनाते हुए उमंग फाउंडेशन को सायरी पंचायत में रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति देने से इंकार कर दिया। एसडीएम के बेतुके तर्क थे कि सिर्फ शादी की अनुमति दी जा सकती है रक्तदान शिविर की नहीं। उन्हें पिछले वर्ष राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस भेजे जाने के बावजूद कोई फर्क नहीं पड़ा। 

इस पर मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि सायरी में रक्तदान शिविर लगाने की अनुमति के साथ ही वे सभी उपायुक्तों को निर्देश जारी करेंगे ताकि रक्तदान शिविर लगाने में किसी भी स्वयंसेवी संस्था को कोई परेशानी न हो। इसके बाद कंडाघाट के एसडीएम ने रक्तदान शिविर की लिखित अनुमति भेज दी। प्रो अजय श्रीवास्तव ने प्रदेश की सभी स्वयंसेवी संस्थाओं से अपील की है कि वे कोरोना प्रोटोकोल का पालन करते हुए अपने-अपने क्षेत्रों में तुरंत रक्तदान शिविर लगाकर लोगों का जीवन बचाने में हमेशा की तरह योगदान करें। संबंधित एसडीएम यदि शिविर लगाने की अनुमति देने से इनकार करते हैं तो वे उपायुक्तों से शिकायत कर सकते हैं।